DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गुडगाँव को धूल मुक्त करेगी इटली की पावर स्वीपर मशीन

गुडगाँव शहर में उमड़ती धूल एक बडी परेशानी है। चाहे कोई गंदगी उडम रही हो या सफाईकर्मी का गुस्सा उमड़ रहा हो। धूल से परेशान शहर को गंदगी और धूल से मुक्ति की उम्मीद है।गुडगाँव में बारिश नहीं होने, निर्माण कार्य चलने और गंदगी के कारण धूल ही धूल नजर आती है। पुराने शहर की सड़को से गुजरने वाले यहां की धूल को खूब कोसते हैं। इस कारण फेफडो और श्वास संबंधी बीमारियों से भी लोग ग्रस्त होते रहे हैं।

सड़क पर धूल की बीमारी का इलाज ढूंड निकाला है नगर निगम ने शहर को धूल मुक्त करने के लिए कई स्वीपरों को नियुक्त करने की जगह निगम एक मशीनी स्वीपर लगाने जा रहा है। बरसात के बाद सितंबर में यह मशीनी स्वीपर काम करने लगेगा। यह आठ घंटे में 25 किमी सड़क की सफाई करेगा। यानी आपके ऑफिस निकलने से पहले यह मशीनी स्वीपर धूल हटा चुका होगा।

इस मशीन का नाम है पावर स्वीपर मशीन। यह मशीन तेजी से धूल और गंदगी साफ करती है। इटली में बनने वाली यह मशीन धूल और पानी युक्त गंदगी या पत्थर तक को बड़ी आसानी से साफ कर सकती है। इसका प्रयोग एयरपोर्ट पर होता है।  इस संबंध में निगम आयुक्त राजेश खुल्लर ने बताया कि इस मशीन को हमने बसई रोड और सदर बाजार में प्रयोग करके देखा है।

स्वीपरों की कमी यह मशीन पूरी करेगी। इससे शहर की सड़कें  बिल्कुल साफ हो जाएंगी धूल का नामोनिशान नहीं होगा। इस मशीन को हम किराए पर ले रहे हैं। शहर की सड़को की सफाई के लिए इस मशीन की कई किस्मों का प्रयोग होगा जो धूल, गीली गंदगी, कागज, मिट्टी, पत्थर आदि को भी साफ कर सके।  सिंगल लेन सड़क और डिवाइडर वाली सड़क के लिए भी अलग-अलग तरह की मशीनें होंगी।

आमतौर पर जब सफाई कर्मी झाडू लगाते हैं सुबह धूल को सड़क के इस तरफ फिर शाम में दूसरी तरफ कर देते हैं। डिवाइडर पर मिट्टी की मोटी परत जमा होती जाती है। वास्तविक सफाई नहीं हो पाती। मशीन धूल और मिट्टी को चूस लेगी। सड़क की जरूरत के मुताबिक मशीन आएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गुडगाँव को धूल मुक्त करेगी इटली की पावर स्वीपर मशीन