DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्कूलों में यौन शिक्षा शुरू करने पर विचार नहीं केन्द्र

केन्द्र सरकार ने सोमवार को साफ शब्दों में कहा कि उसका स्कूल  में यौन शिक्षा शुरू करने का कोई विचार नहीं है। लेकिन माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक स्कूलों में किशोरावस्था शिक्षा कार्यक्रम प्रारंभ की है। मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डी पुरंदेश्वरी ने लोकसभा में अर्जुन चरण सेठी के प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी।

उन्होंने साथ ही बताया कि राज्य सरकार के प्रतिनिधियों और अन्य संबंधित लोगों के साथ विचार विमर्श के पश्चात मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक स्कूलों में किशोरावस्था शिक्षा कार्यक्रम प्रारंभ की है।

पुरंदेश्वरी ने बताया कि इस कार्यक्रम में प्रयुक्त सामग्री की उपयुक्तता के संबंध में कुछ आलोचनाओं के मद्देनजर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के राष्ट्रीय एडस नियंत्रण संगठन (नाको) ने किशोरावस्था शिक्षा कार्यक्रम से संबंधित सामग्री की समीक्षा करने के लिए एक समिति का गठन किया है।

उन्होंने राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण से प्राप्त सूचना के आधार पर बताया कि गुजरात तथा राजस्थान राज्य सरकारें किशोरावस्था शिक्षा कार्यक्रम का क्रियान्वयन नहीं कर रही है जबकि केरल, कर्नाटक तथा महाराष्ट्र की राज्य सरकारें इस कार्यक्रम की विषय वस्तु की समीक्षा किए जाने के पक्ष में हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्कूलों में यौन शिक्षा शुरू करने पर विचार नहीं केन्द्र