अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चुनें ‘सही’ जॉब

क्या आप अपने मौजूदा जॉब में बदलाव चाहते हैं? इस सवाल का जवाब हां में देने वालों की गिनती कम नहीं है। आखिर लोग नौकरी छोड़ना क्यों चाहते हैं? इसके तीन मुख्य कारण हैं- ज्यादा तनख्वाह, तरक्की के मौके या मौजूदा नौकरी से आजिज आ जाना। बहरहाल, आप नौकरी बदलने के बारे में सोच समझकर फैसला करें। अगली नौकरी आपके लिए ‘सही’ नौकरी हो, यह सुनिश्चित करना बेहद जरूरी है।

सही नौकरी चुनने के तरीके

‘सही’ नौकरी का चुनाव करने के कुछ तरीके ये हो सकते हैं-

अगर आप अपने दिल की आवाज सुनेंगे, तो इंटरव्यू देने के बाद आपको आसानी से पता चल जाएगा कि आप ‘सही’ नौकरी ले रहे हैं, या सिर्फ एक नौकरी।

अगर इंटरव्यू के दौरान ही आपकी पटरी होने वाले बॉस से नहीं बैठ रही, तो ये आपकी आगे की वर्क-लाइफ का संकेत देने के लिए काफी है। ये न समझें कि जॉब मिलने के बाद आप किसी तरह उनसे पटरी बैठाने में कामयाब हो जाएंगे। सच बात तो ये है कि इनसान कभी बदलते नहीं, इसलिए आप भी बॉस का आकलन करें।

अगर आपको लगता है कि जिन लोगों के साथ आपको काम करना है, उनमें से किसी के साथ आप कम्फर्टेबल नहीं रहेंगे, तो अपनी अंतरात्मा की आवाज को पूरी तवज्जो दें।

अगर मुसीबत से बचना चाहते हैं, तो अपने आप को जबरन ये समझने की कोशिश न करें कि ये जॉब आपके लिए ठीक है।

इस जॉब से आप क्या चाहते हैं, इसकी लिस्ट बनाएं, और संतुष्ट रहने पर ही इसे स्वीकारें। क्योंकि जॉब मिलने का मतलब नहीं, कि आप न चाहते हुए भी महज चंद रुपयों के लिए खुद को बेच डालें। स्वयं को सहज रखें। क्योंकि आप जैसे नहीं हैं, वैसा अधिक समय तक ड्रामा नहीं कर सकते।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चुनें ‘सही’ जॉब