अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूएस : आतंक विरोधी पहला राष्ट्रीय अभ्यास कल

यूएस : आतंक विरोधी पहला राष्ट्रीय अभ्यास कल

अमेरिका की सुरक्षा एजेंसियों ने देश में आतंकवादी हमले का सामना करने की क्षमता का परीक्षण करने के लिए गृह सुरक्षा विभाग के नेतृत्व में पहले आतंकवाद विरोधी राष्ट्रीय अभ्यास करने की प्रकिया शुरू कर दी है।

इस योजना को संसद की मंजूरी मिली है। पांच दिनों का यह राष्ट्रीय अभ्यास सोमवार से शुरू होगा। इस अभ्यास का निर्देशन व्हाइट हाउस करेगा तथा समन्वय का काम संघीय आपात प्रबन्धन एजेंसी देखेगी। इसका मकसद संघीय, प्रांतीय और अंतरराष्ट्रीय साझीदारों के साथ सूचनाओं का आदान-प्रदान करना है।

संघीय आपात प्रबंधन एजेंसी ने एक बयान में कहा कि इस अभ्यास में अमेरिका के बाहर किसी जगह हमला होने की कल्पना करके ऑॉस्ट्रेलिया, कनाडा, मेक्सिको, ब्रिटेन जैसे देशों के साथ सूचनाओं के आदान-प्रदान का अभ्यास किया जाएगा।

अमेरिकी सरकार आतंकवाद की रोकथाम और इससे रक्षा संबंधी पहली बार इतने व्यापक पैमाने पर अभ्यास करने जा रही है। गृह सुरक्षा विभाग की मंत्री जैनेट नैपोलितानो ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर के इस अभ्यास से हमारी क्षमता का पता लगेगा तथा आतंकवादी हमलों को रोकने के लिए अपनी रणनीतियां कारगर बनाने में मदद मिलेगी। इसका मकसद किसी अन्य देश में आतंकवादी हमला होने के बाद आतंकवादियों को अमेरिका में घुसने से रोकने का उपाय करना है।

इसके साथ ही सुरक्षा एजेंसियों की उन गतिविधियों का पता लगाना जिनके तहत वे आतंकवादी घटनाओं का पता लगाने, उन्हें बाधित करने और उनका प्रतिरोध करने का काम करती हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यूएस : आतंक विरोधी पहला राष्ट्रीय अभ्यास कल