फोटो गैलरी

Hindi Newsपाश कलोनियों में मिल रहा है डेंगू का लार्वा,छिड़काव तेज

पाश कलोनियों में मिल रहा है डेंगू का लार्वा,छिड़काव तेज

रेलवे कालोनी में डेंगू का लार्वा मिलने के बाद छिड़काव का काम तेज कर दिया गया है। मलेरिया विभाग कीर ओर से लोगों को ताज पानी जमा करने से मना करने का अनुरोध कियागया है। हाल ही में रजापुर गांव में डेंगू...

पाश कलोनियों में मिल रहा है डेंगू का लार्वा,छिड़काव तेज
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Jul 2009 08:53 PM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे कालोनी में डेंगू का लार्वा मिलने के बाद छिड़काव का काम तेज कर दिया गया है। मलेरिया विभाग कीर ओर से लोगों को ताज पानी जमा करने से मना करने का अनुरोध कियागया है।

हाल ही में रजापुर गांव में डेंगू का एक संदिग्ध मरीज भी मिला था। हालांकि जांच में मरीज के आईजीजी व आईजीएम रिपोर्ट निगेटिव पाए गए थे।

डेंगू के लार्वा मिलने से मलेरिया विभाग की नींद उड़ गई है। पाश कलोनियों से अब डेंगू के लार्वा मिलने शुरू हो गए हैं। डाक्टरों के मुताबिक जुलाई से लेकर सितम्बर माह तक डेंगू के लिए अनुकूल समय होता है। उमस के कारण डेंगू के लार्वा तेजी से पनपते हैं। खास बात यह है कि डेंगू मच्छर दिन में ही काटते हैं और जरा सी लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है। जिला मलेरिया अधिकारी डा.ज्ञानेंद्र मिश्रा ने बताया कि दिक्क्त की बात यह है कि डेंगू का लार्वा सबसे ज्यादा पाश कलोनी में ही मिलते हैं। पढ़े-लिखे लोग ही लापरवाही बरतते हैं जिसके कारण डेंगू फैलता है। उन्होंने कहा कि जनपद के शहरी और ग्रामीण इलाके में छिड़काव कराया जा चुका है। इसके बाद भी जब सर्वे कराया जाता है तो ट्रांस हिंडन के इलाके में हर जगह लार्वा पाए जाते हैं। लोगों से अपील भी किया जा रहा है कि कूलर,फ्रीज आदि की नियमित सफाई करें और ताजा पानी जमा न होने दें। उन्होंने कहा कि विभाग की ओर अब ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जिनके घर से डेंगू का लार्वा पाया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें