अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बॉल टेंपरिंग की इजाजत दे आईसीसीः डोनाल्ड

बॉल टेंपरिंग की इजाजत दे आईसीसीः डोनाल्ड

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज एलेन डोनाल्ड का मानना है कि आजकल की बेजान पिचों को देखते हुए गेंदबाजों को गेंद से छेडछाड करने की इजाजत दी जानी चाहिए ताकि गेंदबाज और बल्लेबाज के बीच मजेदार मुकाबला हो सके।

डोनाल्ड ने खेल वेबसाइट क्रिकइंफो से कहा कि मैं जो कुछ भी कहने जा रहा हूं उसपर तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) बिफर पडे़गा लेकिन आजकल हम जिस विकेट पर खेल रहे हैं वे बेजान होती हैं ऐसे में तेज गेंदबाजों के पास करने को कुछ बचता ही नहीं है। इसलिए मैं कहना चाहता हूं कि हमारे पास कुछ इस तरह की रक्षात्मक तकनीक होनी चाहिए। क्योंकि गेंदबाजों को भी तो कुछ मौका मिलना चाहिए।

हालांकि दक्षिण अफ्रीका के इस पूर्व गेंदबाज ने साथ ही कहा कि मेरी यह सलाह तो रद्दी की टोकरी में फेक दी जाएगी। लेकिन आपको यह हकीकत माननी होगी कि गेंदबाज परिस्थिति का फायदा उठाने के लिए गेंद के साथ छेड़छाड़ करते हैं।

डोनाल्ड ने 90 के मध्य की एक बात याद करते हुए बताया कि एक पूर्व तेज गेंदबाज ने गेंद से छेड़छाड़ की थी और इसको कमेंटेटरों ने पकड़ लिया था। उस गेंदबाज ने अपने नाखून से गेंद के चमडे के साथ छेड़छाड़ की थी। हालांकि बाद में उस गेंदबाज ने इन आरोपों को खारिज कर दिया था।

उन्होंने कहा कि गेंद को रिवर्स स्विंग कराने के लिए गेंद को एक तरफ से घिसना होता है जबकि दूसरी तरफ उसकी चमक बरकरार रखनी होती है। गौरतलब है कि डोनाल्ड के अलावा पूर्व महान क्रिकेटर रिचर्ड हेडली ने भी बाल टेंपरिग को कानूनी मान्यता देनी की बात कही थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बॉल टेंपरिंग की इजाजत दे आईसीसीः डोनाल्ड