अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऐसे बरतें क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड ने लोगों की कैश रखने की समस्या को तो काफी हद तक कम कर दिया है, लेकिन क्रेडिट कार्ड से जुड़े कुछ सूत्रों को जानकर आप अपने क्रेडिट कार्ड का बेहतर लाभ उठा सकते हैं।

अपने कार्ड का इंश्योरेंस करवा लें। कार्ड खो जाने वाली परिस्थिति में इसका इंश्यारेंस होना आपके लिए खासा मददगार साबित होता है। अब कई क्रेडिट कार्ड कंपनियां, कार्ड का इंश्योरेंस करती है। क्रेडिट कार्ड के खो जाने पर कंपनी उसकी इंश्योरस वैल्यू देती है। इसमें समय सीमा महत्व रखती है कि आपने कब कार्ड खोने के बारे में जनकारी दी। साथ ही कार्ड कैसे खोया, कहां खोया जैसी बातों को भी ध्यान रखती है।

क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान निर्धारित समय सीमा के अंदर कर दें ताकि इसके लिए अतिरिक्त शुल्क अदा न करना पड़ें। बिल समय सीमा में अदा न करने पर पड़ने वाला शुल्क धारकों के अनुरूप अलग होता है।

कई कंपनियां शुरुआती दौर में पैकेज लेने पर लुभावने ऑफर देती है। इनको लेते वक्त अपने मन में भ्रम की स्थिति न बनाएं।

क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा अवधि का पर्सनल लोन न लेना ही बेहतर होगा। अगर लेना भी पड़े तो लिखित में ऑफर देखने के बाद ही लोन लें। इस तरह के लोन पर ब्याज की दर बाजार से 2-3 गुना ज्यादा होती है।

अगर कोई गलत ट्रांजेक्शन आपके कार्ड पर हुआ है तो उसकी सूचना बैंक को तुरंत दें। अगर जांच करने के बाद सूचना गलत निकली तो आप पर कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ऐसे बरतें क्रेडिट कार्ड