DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्रासिंग रिपब्लिक में कई बिल्डर निशाने पर

स्टाम्प चोरी की शिकायतों पर प्रशासन ने गंभीर रुख अपना लिया। डीएम ने सुबह-सुबह शहर में कई बिल्डर्स के यहां जाकर उनकी रजिस्ट्री चैक की। अंबेडकर रोड पर एक प्लाट की भी चैकिंग की, जिसे कम कीमत का दिखाकर रजिस्ट्री कराने की सूचना थी। अफसरों ने संकेत दिए हैं, प्रशासन ने कई इलाकों को चिह्न्ति किया है, जहां स्टाम्प की बड़े पैमाने पर चोरी हुई है। ऐसे लोगों से करोड़ों का राजस्व और अर्थदंड वसूले जाने के साथ कई लेखपालों पर भी कार्रवाई की तैयारी कर ली गई है।


स्टाम्प चोरी के मामले पहले भी पकड़ में आते रहे हैं। दरअसल, स्टाम्प की चोरी का यह खेल तहसील कर्मियों की मिलीभगत से चलता है। वसे, तो जब भी कोई रजिस्ट्री होती है, तो रजिस्ट्री दफ्तर पहले सम्बंधित लेखपाल की रिपोर्ट मंगाता है। अफसरों के मुताबिक, लेखपालों के स्तर से रजिस्ट्री के लिए दी जाने वाली रिपोर्ट में खेल कर दिया जाता और उसी का फायदा उठाकर खरीददार स्टाम्प की चोरी कर लेता है।
स्टाम्प चोरी रोकने के लिए शासन लगातार अफसरों की क्लास लेता रहता है मगर यह खेल रुकता फिर भी नहीं। गाजियाबाद में सम्पत्तियों की खरीद-फरोख्त किस पैमाने पर होती है, यह बात किसी से छिपी नहीं। जाहिर सी बात है, स्टाम्प चोरी की सबसे ज्यादा शिकायतें भी यहीं मिलती हैं।


डीएम आर रमेश कुमार ने स्टाम्प चोरी रोकने को अफसरों के साथ खास रणनीति बनाई है। जिस किसी प्लाट, जमीन, फ्लेट की रजिस्ट्री पर शक है, उसका बैनामे के कागज तहसील से पहले ही निकलवाए जा रहे हैं, फिर मौके पर जकर उसकी जांच की जा रही है। शुक्रवार सुबह डीएम ने अचानक चैकिंग अभियान शुरू कर दिया। एडीएम फाइनेंस सर्वजीत राम, एआईजी स्टाम्प केपी यादव के साथ उन्होंने अंबेडकर रोड स्थिति एक प्लाट को चैक किया, जिसकी कीमत रजिस्ट्री के समय साठ लाख दिखाई गई थी। सहायक सूचना निदेशक एनके तिवारी ने बताया कि प्लाट है तो अंबेडकर रोड पर कागजों में उसे गली के अंदर दिखाकर कम वेल्यू दिखाई गई थी। उसका क्षेत्रफल भी ज्यादा नजर आया है। स्टाम्प चोरी नजर आने के बाद प्रशासन स्टाम्प की बाकी की रकम वसूलने और सम्बंधित लेखपाल पर कार्रवाई करने जा रहा है।

अंबेडकर रोड के बाद डीएम ने एबीएस कॉलेज के पास बन रहीं टाउन शिप में कई बिल्डर के दफ्तरों में जाकर वहां हो रहीं रजिस्ट्रीं देखीं। प्रशासनिक जांच शुरू करा दी गई है। जहां भी स्टाम्प चोरी मिलेगी, प्रशासनिक कड़े कदम उठाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:क्रासिंग रिपब्लिक में कई बिल्डर निशाने पर