DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

संगकारा के शतक से टेस्ट ड्रा

संगकारा के शतक से टेस्ट ड्रा

कुमार संगकारा के नाबाद शतक की बदौलत श्रीलंका ने तीसरा और आखिरी टेस्ट शनिवार को ड्रा कराके सीरीज 2-0 से जीत ली। संगकारा की कप्तानी में किसी टेस्ट सीरीज में श्रीलंका की यह पहली जीत है।

रिकार्ड 492 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका ने पांचवें और आखिरी दिन चार विकेट पर 391 रन बनाए। संगकारा ने 19वां टेस्ट शतक जड़ते हुए नाबाद 130 रन बनाए। उन्होंने चौथे विकेट के लिए तिलन समरवीरा (73) के साथ 122 और एंजेलो मैथ्यूज (नाबाद 64) के साथ नाबाद 114 रन जोड़े। श्रीलंका ने यह सीरीज 2-0 से जीती।

पांच प्रयासों के बाद यह अपनी सरजमीं पर श्रीलंका की पाकिस्तान के खिलाफ पहली जीत है। अप्रैल में महेला जयवर्धने से कप्तानी की बागडोर संभालने वाले संगकारा को बतौर कप्तान यह पहली जीत मिली है। सात घंटे की अपनी मैराथन पारी के जरिये संगकारा ने आखिरी टेस्ट जीतने की पाकिस्तान की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। किसी भी टीम ने अभी तक चौथी पारी में इतना बड़ा लक्ष्य हासिल नहीं किया है। सर्वोच्च लक्ष्य हासिल करने का श्रेय वेस्टइंडीज को हासिल है जिसने 2003 के एंटीगा टेस्ट में सात विकेट पर 418 रन बनाकर आस्ट्रेलिया को हराया था।

आखिरी सत्र में श्रीलंका को जीत के लिए 38 ओवर में 154 रन की जरूरत थी जबकि पाकिस्तान को छह विकेट चाहिए थे। लंच के बाद श्रीलंका ने 26 ओवर में सिर्फ 76 रन बनाए जिससे साबित हो गया था कि वह मैच ड्रा कराने के लिए ही खेल रहा है। करीब 3000 दर्शकों के सामने खेले गए आखिरी सत्र में खेल बेहद नीरस रहा। आखिरकार 15 ओवर शेष रहते खेल समाप्त करने का फैसला ले लिया गया जब श्रीलंका को 101 रन और चाहिए थे।

पहला टेस्ट पाकिस्तान चार दिन के भीतर और दूसरा तीन दिन में हार गया था और पहली बार इस सीरीज का कोई टेस्ट पांच दिन तक चला। अब 30 जुलाई से दोनों टीमें वनडे सीरीज खेलेंगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:संगकारा के शतक से टेस्ट ड्रा