DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नरेगा के अन्तर्गत स्वरोजगारी जगरुकता शिविर आयोजित होंगे

राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना एवं अन्य विकास योजनाओं का पूरा लाभ ग्रामीण क्षेत्र के गरीब परिवारों को अनिवार्य रुप से उपलब्ध कराने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश शासन द्वारा विकास खण्ड स्तर पर गांव गरीब स्वरोजगारी जगएकता शिविर का आयोजन करने का निर्णय लिया है।
 

ग्राम्य विकास विभाग के प्रमुख सचिव रोहित नन्दन ने यह जानकारी समस्त जिलाधिकारियों तथा मुख्य विकास अधिकारियों को प्रेषित एक परिपत्र में दी। परिपत्र के अनुसार यह शिविर प्रत्येक तीन माह में विकास खण्ड स्तर पर आयोजित किया जायेगा। इस शिविर में ग्राम्य विकास विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओं का स्थानीय भाषा में प्रचार-प्रसार किया जायेगा और साथ ही राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अन्तर्गत रोजगार के आवेदन पत्र प्राप्त करने और शिविर स्थल पर ही उनका निस्तारण करने की कार्यवाही की जायेगी।

उन्होंने बताया कि इस शिविर के दौरान गरीब मजदूरों को उनके अधिकारों के प्रति जागरुक बनाने के अलावा राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत जब कार्ड बनाने और उन्हें वितरित करने का कार्य किया जायेगा। साथ ही शिविर में नरेगा योजना के अलावा लाभार्थियों को शासन द्वारा संचालित 11 अन्य परियोजनाओं की जानकारी दी जायेगी। शिविर में जल संरक्षण और जल संचयन, खेत तालाब योजना, वृक्षारोपण, बागबानी की भी जानकारी दी जायेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नरेगा के अन्तर्गत स्वरोजगारी जगरुकता शिविर आयोजित होंगे