अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कारगिल युद्ध से पाकिस्तान को फायदा: मुशर्रफ

कारगिल युद्ध से पाकिस्तान को फायदा: मुशर्रफ

कारगिल को एक बड़ी सफलता करार देते हुए पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने कहा है कि भारत 1999 के करगिल युद्ध की वजह से ही कश्मीर पर बातचीत करने को तैयार हुआ।

करन थापर को उनके कार्यक्रम डेविल्स एडवोकेट में दिए गए साक्षात्कार में मुशर्रफ ने कहा कि वास्तव में यह एक बहुत बड़ी सफलता थी क्योंकि इसका एक प्रभाव पड़ा, यहां तक कि भारतीय पक्ष पर भी।

हमने कश्मीर विवाद पर किस तरह चर्चा शुरू की  यह कैसे हुआ कि भारतीय कश्मीर पर चर्चा करने पर सहमत हो गए तथा इस बात पर भी सहमत हो गए कि इसका हर हाल में समझौते के जरिए समाधान होना चाहिए। इससे पहले ऐसा हरगिज नहीं था।

विवादास्पद करगिल अभियान का जबरदस्त बचाव करते हुए मुशर्रफ ने कहा कि इससे पहले कश्मीर मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं हो सकती थी। यहां तक कि संयुक्त राष्ट्र में भी हमारे नेताओं के भाषण में कश्मीर का उल्लेख नहीं होता था। यह भारतीय पक्ष था। इसलिए किस तरह कश्मीर पर भारतीय बातचीत की मेज पर आए।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह यह जानकर भी करगिल को दोहराना चाहेंगे कि यह उनके व्यक्तित्व पर सवालिया निशान लगाकर समाप्त हुआ था। मुशर्रफ ने कहा कि मैं टिप्पणी नहीं करना चाहता। पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख ने इस बात को भी स्वीकारा कि करगिल अभियान में पाकिस्तानी सेना की रावलपिंडी कॉप्र्स तथा फोर्स कमांड नार्दर्न एरिया (एफसीएनए) शामिल थी, जिससे पूर्व के उन दावों का खंडन होता है कि करगिल को कथित स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा अंजाम दिया गया और पाक सेना इसमें शामिल नहीं थी।

उन्होंने कहा कि वह अपनी पुस्तक लाइन ऑफ फायर में लिख चुके हैं कि वे दूसरी पंक्ति के बल थे, लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि उन्हें सेना की रावलपिंडी कॉर्प्स और एफसीएनए द्वारा दिशा निर्देशित किया गया। मुशर्रफ ने कहा कि जो मैंने लिखा है, वह अंतिम है । मैं इसके विवरण में नहीं जा रहा।

यह दावा करते हुए कि करगिल अभियान पाकिस्तानी बलों के लिए अत्यंत अनुकूल स्थिति में समाप्त हुआ। मुशर्रफ ने कहा कि इसी की वजह से आप भारत पाकिस्तान के बारे में बात कर रहे हैं। भारतीयों ने अपने सभी बल करगिल की ओर भेज दिए और वहां परिणामस्वरूप हर जगह कमजोरी दिखी।

उन्होंने कहा कि इसकी वजह से हमें पता चला कि भारतीय बल कितने सक्षम हैं और हम कितने सक्षम हैं। करगिल में कश्मीर में और समूची सीमा पर स्थिति बहुत माकूल थी। हम भारत की किसी भी कार्रवाई का जवाब देने में सक्षम थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कारगिल युद्ध से पाकिस्तान को फायदा: मुशर्रफ