अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्वास्थ्यवर्धक खुबानी

स्वास्थ्यवर्धक खुबानी

अच्छा और स्वास्थ्यवर्धक नाश्ता क्या है? मेरी नजर में फल, नट्स और सूखे फल। मैं पांच बादाम कुछ सूखे आलू बुखारे या सूखी खुबानियां सुबह या दोपहर में देर से लेता हूं और अच्छा महसूस करता हूं।

आज मैं सूखी खुबानियों पर बात करना चाहता हूं। ऐसी खुबानियां, जो गोल, मुलायम और सुनहरी हों, स्वास्थ्य और स्वाद दोनों के लिए अच्छी होती हैं। सुनहरी खुबानियों को पकाना अच्छा लगता है। नाश्ते के रूप में ये बहुत ही उपयुक्त हैं। इनमें कई प्रकार के विटामिन और फाइबर होते हैं।

खुबानी की प्यूरी को आप वसा के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी प्यूरी आलूबुखारे की प्यूरी की तरह बहुत गहरे रंग की नहीं होती और न ही सेब की प्यूरी की तरह जल की अधिकता वाली ही होती है। खुबानी के विषय में मैं एक टिप दे रहा हूं। सूखी खुबानियों को काटने के बाद फूड प्रोसेसर में डालें और कुछ मैदा छिड़क दें। इससे खुबानियां ब्लेड से नहीं चिपकेंगी। ब्लेड में कुछ तेल लगा दें। काटने के लिए किचन के चाकू का इस्तेमाल करना हो तो चाकू में तेल लगा दें। खुबानी पर थोड़ा आटा लगा कर उसे  काटें। खुबानी उत्तर पश्चिम के देशों विशेषकर अमेरिका की मानी जाती है। कुछ समय बाद यह फल तुर्की पहुंचा। इस समय वहां खुबानी की पैदावार सबसे ज्यादा होती है। खुबानी कई रंगों में आती है। आपको विश्वास नहीं होगा कि सफेद, काले, गुलाबी और ग्रे रंगों में आती है। रंग से खुबानी के फ्लेवर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता, लेकिन इसमें जो कैरोटीन होता है, उसमें जरूर अंतर आ जाता है। खुबानी का रंग जितना चमकीला होगा, उसमें विटामिन-सी और ई और पोटेशियम की मात्रा उतनी ही अधिक होगी। सूखी खुबानी में ताजी खुबानी की तुलना में 12 गुना आयरन,  सात गुना फाइबर और पांच गुना विटामिन ए होता है। सुनहरी खुबानी में कच्चे आम व चीनी मिला कर बहुत स्वादिष्ट चटनी बनती है। खुबानी का ड्रिंक भी बहुत स्वादिष्ट होता है, जिसे ‘एप्रीकॉट नेक्टर’ कहते हैं। खुबानी की प्यूरी में संतरे का जूस, नींबू का रस और थोड़ा-सा शहद डाल दीजिए। इसे बर्फ के साथ सर्व करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्वास्थ्यवर्धक खुबानी