अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बैतुल्ला ‘अफपाक’ के लिए खतरा: यूएस

बैतुल्ला ‘अफपाक’ के लिए खतरा: यूएस

पाकिस्तानी मामलों के विशेष अमेरिकी दूत रिचर्ड होलब्रूक ने कहा है कि आतंकवादी संगठन तहरीके तालिबान प्रमुख बैतुल्ला मेहसूद पकिस्तान और अफगानिस्तान क्षेत्र के लिए सबसे खतरनाक और घृणित व्यक्तियों में शामिल है। उन्होंने माना कि मेहसूद का खात्मा अमेरिका के लिए रणनीतिक रूप से काफी महत्व रखता है।

होलब्रूक ने गुरुवार को अपनी दो दिवसीय पाकिस्तान यात्रा की समाप्ति के बाद संवाददाताओं से बातचीत के दौरान यह बात कही। उन्होंने स्वीकार किया कि अमेरिका ने मेहसूद पर शुरुआत में कम ध्यान दिया था, किंतु अब उसका खात्मा अमेरिका के लिए रणनीतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण है।

उन्होंने चिंता जाहिर की कि उत्तरी स्वात घाटी में सुरक्षा हालात अभी भी खतरनाक बने हुए हैं। वहां पर कुख्यात आतंकवादी संगठन तालिबान के नेताओं को अभी तक गिरफ्तार नहीं किया गया है। इसलिए वहां अभी लंबा रास्ता तय करना बाकी है।

होलब्रूक ने कहा कि शायद पाकिस्तान बैतुल्ला मेहसूद पर पूर्ण हमला करने से पहले स्वात घाटी को सुरक्षित बना रहा है। उन्होंने कहा कि स्वात घाटी के लोगों को सुरक्षित करना पाकिस्तान की पहली प्राथमिकता है और शायद इसी वजह से पाकिस्तानी सेना दक्षिणी वजीरिस्तान में बैतुल्ला मेहसूद के खिलाफ पूर्ण सैन्य कार्रवाई को धीमा किए हुए है।

होलब्रुक ने आशा जताई कि विस्थापितों की सुरक्षित घर वापसी के बाद पाकिस्तान सेना बैतुल्ला के खिलाफ अपनी सैन्य कार्रवाई करेगी। उन्होंने कहा कि अमेरिकी सेना इस दौरान गलतियों को दुहराने से बच रही है। होलबु्रक ने पाकि स्तान सरकार, सेना और आंतरिक रूप से विस्थापित हुए लोगों को जल्द से जल्द मदद देने का भी वादा किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बैतुल्ला ‘अफपाक’ के लिए खतरा: यूएस