DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तीज पर होता है पार्वती का व्रत, पूजन

हरियाली तीज महिलाओं का प्रिय त्यौहार माना जाता है, इस दिन पति की लंबी आयु के लिए गौरा-पार्वती का व्रत-पूजन किया जता है। हरियाली तीज के व्रत में निराहार रहकर अगले दिन गणोश जी के पूजन के बाद व्रत खोला जाता है इसलिए यह काफी क ठिन व्रत माना जाता है।


सेक्टर-19 सनातन धर्म मंदिर के पुजारी ने बताया कि हर साल तीज के दिन महिलाएं मंदिर में पार्वती जी के पूजन के लिए आती हैं, इस दिन पार्वती जी का विशेष श्रंगार किया जता है और उन्हें नए वस्त्र आभूषण आदि धारण कराए जते हैं। बहुत सारी महिलाएं भजन व गीत भी गाती हैं। वषों से सुखी दांपत्य जीवन की मनोकामना से विवाहित महिलाएं तीज का पर्व मनाती हैं और शिव पार्वती का पूजन करती हैं। इस बार भी सुबह से ही मंदिर में महिलाओं का आना शुरू हो जाएगा।


सेक्टर-27 की सरला शर्मा का कहना है कि शहरों में तो अब तीज का पर्व बिल्कुल फीका लगता है, सिर्फ मंदिर जकर पूजा-व्रत कर लिया और हो गई तीज। लेकिन गांवों में तीज के दिन महिलाएं झूले झूलती हैं और सावन के गीत गाती हैं। इस दिन मेंहदी लगाना और नई चूड़ियां पहनना शुभ माना जाता है। सेक्टर-22 की राशि कहती हैं कि आज भी उन्हें शादी के बाद पहली तीज याद है, उन्होंने बताया कि उनकी ससुराल की रीति है कि शादी के बाद नवविवाहिता पहली तीज अपने मायके में मनाई जाती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:तीज पर होता है पार्वती का व्रत, पूजन