अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पैसा लेने एटीएम नहीं दुकान जाएं जनाब!

पैसा लेने एटीएम नहीं दुकान जाएं जनाब!

बदलती तकनीक और बढ़ती लोगों के लिए बेहतर सुविधाएं आए दिन जिंदगी को आसान बनाती जा रही हैं। इसी क्रम में एक और सुविधा जल्द ही डैबिट कार्ड उपभोक्ताओं के लिए शुरू होने ज रही है। यह खबर उन 14.3 करोड़ भारतीयों के लिए अच्छी है जो डैबिट कार्ड रखते हैं।

अभी तक जब भी डैबिट कार्ड धारी को पैसे की जरूरत होती है तो वह एटीएम की तलाश में निकल पड़ता है। पर अब कुछ ऐसा होने जा रहा है जिसके जरिए उपभोक्ता अपने निकट के किसी दुकान से कार्ड स्वीप करके पैसा निकाल सकेंगे।

इस सुविधा को आरबीआई की हरी झंडी मिल चुकी है। पर इस तकनीक के जरिए एक दिन में सिर्फ 1 हजार रुपये तक ही निकाले जा सकते हैं। अब ऐसे में यह मत सोचिए कि पैसा लेने के लिए आपको उस दुकान से कुछ खरीदना जरूरी होगा। सिर्फ पैसा लेने के लिए ही आप किसी दुकान पर जा सकते हैं। पर यह सुविधा थोड़ी महंगी हो सकती है क्योंकि इस पर 2 से 3 प्रतिशत तक कमीशन आपसे वसूला जा सकता है। अगर ग्राहक पैसा निकालने के साथ-साथ कुछ खरीदते भी हैं तो कार्ड को स्वीप करके तो उन दोनों की रिसीप्ट अलग-अलग निकलेगी।

इस सुविधा को शुरू करने के लिए दुकानों में उपलब्ध मशीनों को अपग्रेड किया जएगा। इस प्रक्रिया में एक से दो माह तक का वक्त लग सकता है। हो सकता है कि इस सुविधा के बाद बैंक दुकानदारों से कार्ड के प्रयोग से लिए जाने वाले सर्विस चार्ज को खत्म कर दें। मौजूदा समय में हर दुकानदार इस कार्ड से होने वाले ट्रांजेक्शन पर 1.5 प्रतिशत से 2 प्रतिशत तक सर्विस चार्ज चुकाता है। माना जा रहा है कि इस सुविधा का अधिकतर लाभ ग्रामीण क्षेत्र के डैबिट कार्ड होल्डर उठाएंगे जिनकी पहुंच से एटीएम मशीनें अभी भी दूर हैं। इस सुविधा से ग्राहक और दुकानदार में भी नजदीकी बढ़ेगी तथा इससे उनको लाभ होगा।   

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पैसा लेने एटीएम नहीं दुकान जाएं जनाब!