फोटो गैलरी

Hindi Newsमुद्रास्फीति शून्य से नीचे बरकार

मुद्रास्फीति शून्य से नीचे बरकार

दाल, अनाज, फल एवं सब्जियों की कीमत में बढ़ोतरी के मद्देनजर मुद्रास्फीति 11 जुलाई को समाप्त सप्ताह के दौरान चढ़कर 0.04 प्रतिशत बढ़ कर शून्य से 1.17 फीसदी पर आ गई। पिछले सप्ताह मंहगाई दर शून्य से 1.21...

मुद्रास्फीति शून्य से नीचे बरकार
एजेंसीThu, 23 Jul 2009 09:59 PM
ऐप पर पढ़ें

दाल, अनाज, फल एवं सब्जियों की कीमत में बढ़ोतरी के मद्देनजर मुद्रास्फीति 11 जुलाई को समाप्त सप्ताह के दौरान चढ़कर 0.04 प्रतिशत बढ़ कर शून्य से 1.17 फीसदी पर आ गई। पिछले सप्ताह मंहगाई दर शून्य से 1.21 फीसदी नीचे थी। पिछले साल इसी दौरान मुद्रास्फीति 12.13 फीसदी थी।

यह लगातार छठा सप्ताह है जबकि मुद्रास्फीति शून्य से नीचे है लेकिन 28 जुलाई को होने वाली ऋण नीति की समीक्षा में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा प्रमुख दरों में कटौती की कोई संभावना नहीं है। एचडीएफसी बैंक की अर्थशास्त्री ज्योतिंदर कौर ने कहा कि प्रणाली में पर्याप्त नकदी है इसलिए रिजर्व बैंक सभी प्रमुख दरों को अपरिवर्तित रख सकता है।

योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया ने इस आशंका को खारिज किया कि सरकार के बाजार ऋण लेने से दरों में बढ़ोतरी होगी। अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष में सरकार करीब 4.5 लाख करोड़ रुपये के ऋण लेगी।

आलोच्य सप्ताह के दौरान मछली की कीमत नौ फीसदी, फल एवं सब्जियों की तीन फीसदी, अचार एवं मसाले, मक्का और चावल की कीमत में एक-एक फीसदी की बढोतरी हुई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें