अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

केएल पालीटेकनिक में यूटीयू की काउंसिलिंग जारी

केएल पॉलीटेकनिक में उत्तराखंड टेकनिकल युनिवर्सिटी की काउंसिलिंग दूसरे दिन भी जारी रही। उत्तराखंड सहित देश के अन्य राज्यों से भी छात्र-छात्राएं यहां काउंसिलिंग के लिए पहुंच रहे हैं। दूसरे दिन करीब साढ़े तीन सौ छात्र-छात्राओं की काउंसिलिंग हुई।


संस्थान में काउंसिलिंग के लिए व्यापक व्यवस्था की गयी है। यूटीयू के घोषित कार्यक्रम के अनुसार गुरुवार को स्टेट रैंक के 2501-500 की एवं आल इंडिया रैंक के 154340 से 283620 की काउंसिलिंग हुई। वहीं 154340-283620 रैंक के कश्मीरी विस्थापित अभ्यर्थी भी काउंसिलिंग में शामिल हुए। यूटीयू की ओर यहां बतौर समन्वयक एके कौशिक एवं सह-समन्वयक बीके नेगी भेजे गए हैं। वहीं नेशनल इनफोरमेशन सेंटर (एनआईसी) से आए संजय सिंह तकनीकी व्यवस्थाएं देख रहे हैं। उत्तराखंड प्राविधिक शिक्षा केन्द्र के उपसचिव रमेश चन्द्रा एवं केएल पॉलीटेनिक की प्रिंसीपल डा. अमृता अरोरा काउंसिलिंग की सभी व्यवस्थाएं संभाल रहे हैं। उन्होंने बताया कि काउंसिलिंग के पहले दिन बुधवार को 750 स्टूडेंट्स ने काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराए, जिसमें से 538 की काउंसिलिंग हुई। जबकि दूसरे दिन गुरुवार को 350 छात्र-छात्राएं काउंसिलिंग में शामिल हुए। उत्तराखंड प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव डीडी पांडेय ने भी काउंसिलिंग स्थल का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।


अभ्यर्थियों में 30 फीसदी छात्राएं शामिल
उत्तराखंड समेत यूपी, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, बिहार, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश एवं जम्मू-कश्मीर राज्यों से आए छात्र-छात्राएं काउंसिलिंग में शिरकत कर रहे हैं। स्टेट की सीटों में अन्य राज्यों के लिए 15 फीसदी सीटें रिजर्व हैं। वहीं काउंसिलिंग के लिए आने वाले अभ्यर्थियों में 30 फीसदी छात्राएं शामिल हैं। संस्थान में छात्र-छात्राओं के लिए काउंसिलिंग की अलग व्यवस्था की गयी है। इस प्रक्रिया के तहत फीस जमा करने के बाद दस्तावेजों का फिजिकल वैरीफिकेशन किया जा रहा है। इसके बाद इनका ऑनलाइन वैरीफिकेशन भी किया जा रहा है। छात्रों को रजिस्ट्रेशन नंबर दिए जा रहे हैं। इसके बाद ऑनलाइन विद्यार्थी प्रवेश के लिए संस्थान एवं ब्रांच को लेकर अपनी च्वाइस भर रहे हैं। इसके लिए 37 कम्प्यूटरों की व्यवस्था की गयी है। काउंसिलिंग आयोजकों ने बताया कि बुधवार को हुई काउंसिलिंग के रिजल्ट गुरुवार शाम को ऑनलाइन जारी कर दिए गए हैं। विद्यार्थी इन्हें जीओवी डॉट एनआईसी डॉट इन वेबसाइट पर देख सकते हैं। छात्र-छात्राओं के साथ उनके अभिभावक भी पहुंच रहे हैं। काउंसिलिंग स्थल पर इनके बैठने की व्यवस्था के अलावा शुल्क पर खाने-पीने के स्टाल भी लगाए गए हैं। यूटीयू की पहले चरण की काउंसिलिंग 26 जुलाई तक जारी रहेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:केएल पालीटेकनिक में यूटीयू की काउंसिलिंग जारी