DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में कामयाब रहे: ओबामा

अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में कामयाब रहे: ओबामा

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने गुरुवार को कहा कि वह अमेरिका की लगभग रसातल छू चुकी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में कामयाब रहे हैं। अमेरिकी अर्थव्यवस्था 1930 के दशक की महामंदी के बाद सबसे बड़ी आर्थिक मंदी का सामना कर रही है।

ओबामा ने व्हाइट हाउस में अपने सम्मेलन में कहा कि हमने पहले हफ्तों में जो कदम उठाए उनसे हम अपनी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में कामयाब रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि मैंने छह माह पहले कार्यभार संभाला था। उस समय हम आधी सदी की सबसे बड़ी मंदी का सामना कर रहे थे। हमारा वित्तीय तंत्र ढहने की ओर था। हर माह औसतन 700000 लोग बेरोजगार हो रहे थे।

ओबामा ने कहा कि उनके प्रशासन ने वित्तीय संस्थानों और आवासीय बाजारों को स्थिर करने के लिए कई कदम उठाए। उन्होंने कहा कि हमने रिकवरी कानून बनाया जिससे नौकरियां बच सकीं, और नए रोजगार पैदा हुए। हमें परिवारों और छोटे कारोबारों को कर राहत के रूप में अरबों डालर दिए।

ओबामा ने कहा कि अमेरिकी वित्तीय तंत्र में आई स्थिरता पिछले छह माह की सफलता की कहानी है लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस बात पर नाराजगी जताई कि अमेरिकी कंपनियों के व्यवहार में कोई बदलाव नहीं आया है। पिछले साल इन्हीं वजहों से अमेरिकी कंपनियां धराशायी हुई थीं। वित्तीय तंत्र में सुधार को महत्वपूर्ण बताते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि यह कंपनियों के लिए काफी मायने रखता है। वे अब बाजार में जा सकती हैं और ऋण ले सकती हैं, कर्मचारियों के वेतन का भुगतान कर सकती हैं, जिससे अर्थव्यवस्था में सुधार होगा।

ओबामा ने कहा कि वित्तीय तंत्र के पटरी पर आने के बाद अब बैंकों ने एक बार फिर मुनाफा कमाना शुरू कर दिया है। कई बैंकों ने उन्हें सरकार से बेलआउट के रूप में दी गई राशि लौटानी शुरू कर दी है। हमें उम्मीद है कि और बैंक भी ऐसा ही करेंगे। यह अच्छी बात है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में कामयाब रहे: ओबामा