DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कचरा निस्तारण के लिए संयंत्र शुरू करेगा दिल्ली नगर निगम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में निर्माण परियोजनाओं में निकलने वाले कचरे का निपटारा अब और अधिक आसान होगा क्योंकि दिल्ली नगर निगम शहर में जल्दी ही ऐसे कचरे के निस्तारण के लिए पुनर्चक्रण संयंत्र स्थापित करेगा जो जल्दी ही शुरू हो जाएगा ।

पश्चिमोत्तर दिल्ली के बुराड़ी में यह द कंस्ट्रक्शन एंड डिमोलिशन वेस्ट रिसाइक्लिंग प्लांट संयंत्र स्थापित किया जाएगा। अपनी तरह की यह पहली परियोजना दिल्ली नगर निगम की महत्वाकांक्षी परियोजना है ।

इस संयंत्र से रोज पांच सौ मिट्रिक टन मलबे का पुनर्चक्रण किया जाएगा ।

निगम आयुक्त केएस मेहरा ने कहा कि यह इसके वत्रानिक निस्तारण में मदद करेगा। इससे बड़े पैमाने पर निर्माण और ध्वस्त किए जाने से निकलने वाले कचरे को पुन: इस्तेमाल योग्य बनाया जा सकेगा ।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तकरीबन दो हजार मिट्रिक टन कचरा रोज निकलता है ।

यह एक ऐसी परियोजना है जिसके तहत नगर निगम इस कचरे का उचित समाधान करेगा।

इस परियोजना को सरकारी और निजी भागीदारी के आधार पर मूर्त रूप दिया जा रहा है। आईएल एंड एफएस को इस परियोजना  को चलाने के लिए चुना गया है ।

मेहरा ने कहा कि इसमें ऐसी मोबाइल क्रशिंग सुविधा उपलब्ध होगी जो राजधानी के विभिन्न हिस्सों से लगभग 500 टन कचरे का निस्तारण करेगी ।

उन्होंने कहा कि यह परियोजना हमें ट्रांसपोर्ट कंपनियों को धन देने से बचाएगी । इस निस्तारित मलबे का इस्तेमाल निर्माण और अन्य उद्देश्यों से किया जाएगा ।

अगर पायलट परियोजना सफल होती है, तो तीन और संयंत्र स्थापित किए जाएंगे। ये संयंत्र बकरवाला, गुमानहेरा और नरेला—बवाना में स्थापित किए जाएंगे ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कचरा निस्तारण के लिए संयंत्र शुरू होगा