अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नेपाल: नरसंहार के गवाह राजमहल का पुननिर्माण होगा

नेपाल: नरसंहार के गवाह राजमहल का पुननिर्माण होगा

नेपाल सरकार शाही परिवार की सामूहिक हत्या के गवाह रहे राजमहल त्रिभुवन सदन का पुननिर्माण कराएगी। इसी भवन में आठ वर्ष पहले नेपाल नरेश वीरेंद्र और उनके परिवार के लगभग सभी सदस्यों की गोलीमार कर हत्या कर दी गई थी।

नेपाल के प्रधानमंत्री माधव कुमार नेपाल ने सरकारी टीवी को बताया कि त्रिभुवन सदन को फिर से बनाकर उसके पुराने गौरव को लौटाया जाएगा। माधव कुमार ने कल इस खूबसूरत महल की यात्रा की थी।

गौरतलब है कि वर्ष 2001 में नेपाल नरेश वीरेन्द्र, रानी ऐश्वर्या और शाही परिवार के सात अन्य सदस्यों की राजकुमार दीपेंद्र ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। इस नरसंहार के बाद दीपेंद्र ने खुद को भी गोली मार ली थी। इसके बाद नेपाल के नए राजा बने ज्ञानेंद्र ने त्रिभुवन सदन को ढहा देने का आदेश दिया था। अब यहां पर केवल ईंट की एक दीवार मात्र बची है।

इस नरसंहार ने नेपाल के इतिहास की दिशा बदल दी। नेपाल नरेश ज्ञानेंद्र ने वर्ष 2005 में सरकार को भंग करके पूरी सत्ता अपने हाथ में ले ली थी। नेपाल नरेश के इस प्रत्यक्ष शासन के विरोध में माओवादियों ने जमकर सशस्त्र संघर्ष चलाया जिसके बाद ज्ञानेंद्र को सत्ता छोड़नी पड़ी। इसके बाद नेपाल में वर्ष 2008 में नए चुनाव कराए गए जिसमें माओवादियों ने अप्रत्याशित विजय हासिल की।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नेपाल: नरसंहार के गवाह राजमहल का पुननिर्माण होगा