DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रहबर योजना में अल्पसंसख्यक महिलाओं को स्वरोजगार प्रशिक्षण

उत्तराखंड में राज्य सरकार द्वारा संचालित उत्तरांचल अल्पसंख्यक कल्याण तथा वक्फ विकास निगम चालू वित्तीय वर्ष में राज्य में बेरोजगार सैकड़ों अल्पसंख्यक महिलाओं को  रहबर  योजना के तहत स्वरोजगार प्रशिक्षण प्रदान करेगा, जिस पर एक करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

निगम द्वारा वर्ष 2009—10 के लिये प्रस्तुत आय-व्यय लेखा में बताया गया है कि निगम ने अल्पसंख्यकों की स्वरोजगार योजना के लिये ढाई करोड़ रुपए की राशि  का प्रावाधान किया है । यह राशि राज्य में केवल अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों पर खर्च की जाएगी।

रहबर योजना में गरीबी रेखा से नीचे या गरीबी रेखा से दुगुनी आय सीमा के तहत जीवन यापन करने वाली अल्पसंख्यक वर्ग की 18 से 35 वर्ष आयु के बीच की 1260 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा ।

निगम ने गत वर्ष बेरोजगार योजना, रहबर योजना, जीविका अवसर, प्रोत्साहन योजना सहित अन्य योजनाओं पर कुल एक करोड़ 58 लाख 53 हजार रुपए खर्च किए, लेकिन चालू वित्त वर्ष में इस मद से पांच करोड़ 90 रुपए की जरूरत बतायी गयी है ।
    
राज्य में गत वर्ष मुसाफिरखाने का निर्माण विवाद होने के चलते स्थगित कर दिया गया था और इस वर्ष भी इस मद से कोई राशि खर्च करने की योजना नहीं है ।

लेखा के अनुसार, राज्य में जहां कौशल वद्धि प्रशिक्षण योजना के तहत बीस लाख रूपये खर्च कर 320 लोगों को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है, वहीं बीस लाख रूपये खर्च कर दो सौ लोगों को जीविका अवसर प्रोत्साहन योजना के तहत जीविका प्रदान करने की योजना बनायी गयी है।

अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिये स्वरोजगार योजना में ढाई करोड़ की राशि का प्रावधान किया गया है, जबकि गत वर्ष इसी योजना के तहत एक करोड़ नौ लाख 12 हजार रुपए खर्च किए गए थे।

राज्य में गत वर्ष जितने लोगों ने स्वरोजगार योजना के तहत ऋण की मांग की थी उन्हें ऋण प्रदान कर किया गया और कोई भी आवेदन लंबित नहीं था ।
    
निगम राज्य में टर्मलोन ऋण योजना, व्यवसायिक शिक्षा ऋण, लघु ऋण योजना, मध्यम अवधि ऋण, मार्जिन मनी ऋण योजना के तहत अल्पसंख्यकों को सहायता प्रदान करता है ।
    
बेरोजगार कौशल वृद्धि योजना के तहत अल्पसंख्यक वर्ग के युवकों और युवतियों को कम्प्यूटर, कालसेंटर, कम्प्यूटर हार्डवेयर,  टेलरिंग, मोटर वाइंडिंग तथा अन्य कार्यों का प्रशिक्षण दिया जाता है ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रहबर योजना में अल्पसंसख्यक महिलाओं को स्वरोजगार प्रशिक्षण