अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अंबानी मसले पर रिपोर्ट दे तेल मंत्रालयः पीएमओ

अंबानी मसले पर रिपोर्ट दे तेल मंत्रालयः पीएमओ

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने रिलायंस गैस विवाद के संबंध में अनिल अंबानी से प्राप्त पत्र के संबंध में संभत: पेट्रोलियम मंत्रालय से तुरंत टिप्पणी मांगी है।

इस पत्र में रिलायंस नेचुरल रिसोर्सेज लि (आरएनआरएल) के प्रमुख अनिल ने आरोप लगाया है कि पेट्रोलियम मंत्रालय उनके बड़े भाई मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लि आरआईएल का पक्ष ले रहा है। सूत्रों के अनुसार अनिल अंबानी द्वारा प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को लिखा गया पत्र पेट्रोलियम मंत्रालय को अग्रसारित किया गया है और पीएमओ ने मंत्रालय से कहा है कि वह मामले की जांच करे और तुरंत अपनी टिप्पणी सौंपे।

पत्र में अनिल ने पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय को यह निर्देश देने की मांग की है कि आरआईएल के साथ चल रहे उनके व्यावसायिक विवाद में प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से दखल न दे। अनिल अंबानी ने कहा है कि हाल ही में हमने प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में पेट्रोलियम मंत्रालय के विभिन्न अधिकारियों की दुर्भाग्यपूर्ण बयानबाजियां देखीं। बयान असाधारण रूप से बार-बार दिए गए। ऐसा सरकार के किसी अन्य विभाग में नहीं दिखा। वह भी ऐसे मामले में जो माननीय सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है।

अंबानी के पत्र की सूचना सरकार द्वारा दायर विशेष अनुमति याचिका के दो दिन बाद सामने आई जिसमें बंबई हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती दी गई थी। हाई कोर्ट ने आरआईएल को अनिल अंबानी समूह की कंपनी आरएनआरएल को 2.34 प्रति एमएमबीटीयू की दर से गैस की आपूर्ति का निर्देश दिया था। सरकार ने गैस आपूर्ति के संबंध में दोनों समूहों के बीच हुई सहमति को अमान्य करार देने का निर्देश देने की भी मांग की।

सुप्रीम कोर्ट एक सितंबर को इस याचिका पर सुनवाई करेगा। साथ ही हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ दोनों भाइयों द्वारा दायर प्रति याचिकाओं की भी सुनवाई होगी। आरआईएल ने कहा है कि वह सरकारी मंजूरी के बगैर गैस की आपूर्ति नहीं कर सकती जबकि आरएनआरएल चाहती है कि आदेश तुरंत लागू हो। पेट्रोलियम मंत्रालय के एकतरफा और एकपक्षीय रुख से सुरक्षा की मांग करते हुए छोटे भाई अनिल ने इस मुद्दे का ब्यौरा देने के लिए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात की अपील की है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अंबानी मसले पर रिपोर्ट दे तेल मंत्रालयः पीएमओ