अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीन-बांग्लादेश में भी सूर्य ग्रहण का दीदार

चीन-बांग्लादेश में भी सूर्य ग्रहण का दीदार

चीन के बहुत से हिस्सों में बुधवार सुबह पूर्ण सूर्यग्रहण दिखाई दिया। सुबह 9.15 बजे चीन की सबसे लंबी नदी येंगत्जे पर अंधेरा छा गया। दक्षिण पश्चिम सिचुआन प्रांत के चोंगकिंग और गुआंगेन शहर में इसे देखा जा सका। शहरों में पूर्ण सूर्य ग्रहण का बेहतर नजारा देखने के लिए इस दौरान सड़कों की बत्तियां बुझा दी गईं।

21वीं सदी के सबसे लंबे सूर्यग्रहण का नजारा देखने के लिए लाखों लोग बुधवार तड़के से येंगत्जे और येलो नदी के किनारे जमा हो गए। चीन की कोना काउंटी में सुबह 8.01 बजे आंशिक सूर्यग्रहण शुरू हुआ। यह जगह उन स्थानों में से थी जहां चीन में सबसे पहले सूर्यग्रहण दिखने वाला था।

चीन के मौसम विभाग के अनुसार ज्यादातर शहरों में मौसम इस नजारे को देखने के लिए अनुकूल नहीं था। शंघाई में 9.35 बजे जब सूर्यग्रहण हुआ तो वहां बारिश हो रही थी।

बांग्लादेश में लोगों में भारी उत्साह: चिरप्रतीक्षित पूर्ण सूर्यग्रहण बुधवार सुबह बांग्लादेश के पश्चिमोत्तर हिस्से में तीन मिनट से कुछ देर तक दिखा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार खगोलीय नजारे को देखने के लिए बादल घिरने के बावजूद हजारों लोग पंचागढ़ जिले में एकत्र हुए। यहां सूर्यग्रहण 7.56 बजे शुरू होकर करीब तीन से चार मिनट तक रहा जिससे दिन में रात जैसा नजारा हो गया।

इस अद्भुत खगोलीय नजारे को देख लोगों ने तालियां बजाकर अपनी खुशी का इजहार किया। इससे पहले बांग्लादेश में पूर्ण सूर्यग्रहण निगरानी समिति के अध्यक्ष एआर खान ने मंगलवार को कहा था कि यह नजारा बांग्लादेश के लिए ऐतिहासिक रहेगा क्योंकि यहां 14 अगस्त 2114 तक ऐसी घटना नहीं होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चीन-बांग्लादेश में भी सूर्य ग्रहण का दीदार