DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मुजफ्फरनगर में पेट्रोल पंपों पर मिलेंगे मुफ्त कंडोम

क्षेत्र में एचआईवी रोगियों की बढ़ती संख्या से चिंतित स्वास्थ्य विभाग राजमार्गो पर स्थित पेट्रोल पंपों पर ट्रक चालकों के लिए कंडोम वैंडिंग मशीनें लगाने की योजना बना रहा है। जिले में अब तक एचआईवी से ग्रस्त 45 मरीजों की पहचान की जा चुकी है।

जिला एड्स नियंत्रण अधिकारी डॉ. पीके. जौहरी के अनुसार सरकारी स्तर पर जिला महिला एवं पुरुष चिकित्सालय और शामली चिकित्सालय में तीन एड्स परामर्श केंद्र चलाए ज रहे हैं।

जौहरी के अनुसार 30 जून 2009 तक जिला चिकित्सालय केंद्र पर 27, महिला चिकित्सालय में नौ और शामली चिकित्सालय में छह ऐसे मरीजों की पहचान की गई जो एचआईवी पॉजिटिव थे। जिला अस्पताल में इस महीने एक मां और उसकी बेटी सहित तीन नए एचआईवी रोगी सामने आए हैं।

डॉ.जौहरी के अनुसार एड्स के साथ टीबी (क्षय रोग) होना काफी घातक है। एड्स से ग्रसित प्रत्येक सौ मरीजों में से आठ की मौत केवल टीबी से होती है।

जिले में एड्स एवं टीबी संयोजन समिति की बैठक में तय किया गया है कि राजमार्गो पर स्थित पेट्रोल पंपों पर निशुल्क कंडोम उपलब्ध कराने की मशीनें लगाए जने से वहां डीजल व पेट्रोल लेने वाले ट्रक चालकों में इसका वितरण सुगम हो जएगा।

जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. अशोक मिश्र के अनुसार ट्रक चालकों में जगरूकता फैलाने के लिए परिवहन विभाग से तालमेल कर पेट्रोल पंपों पर परामर्शदाता तैनात कराने के प्रयास भी किए जा रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मुजफ्फरनगर में पेट्रोल पंपों पर मिलेंगे मुफ्त कंडोम