अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

‘6.15’ बजे मेरठ में होगा ब्लैक आउट

सूर्य ग्रहण को लेकर पूरे विश्व में गजब का उत्साह है। कुछ ऐसा ही उत्साह मेरठ के लोगों में भी देखा जा रहा है। बुधवार को सवा छह बजे मेरठ के आसमान में पूरी तरह से ब्लैक आउट का नजरा देखने को मिलेगा। सूर्य ग्रहण की तैयारियों के मद्देनजर मंगलवार को आरजी डिग्री कॉलेज में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

आरजी इंटर कॉलेज में आयोजित कार्यशाला जिला विज्ञान क्लब की ओर से किया गया था। इस मौके पर आरजी डिग्री कॉलेज की शिक्षिका डा.सरोज शर्मा ने छात्र और छात्राओं को सूर्य ग्रहण के कारण, उसे देखने के तरीके, बचाव और इससे संबंधित भ्रांतियों से परिचित कराया। बच्चों के सवालों का भी जवाब दिया। डा. सरोज ने बताया कि मेरठ में एनएएस कॉलेज में सूर्य ग्रहण देखने का प्रबंध किया गया है।

सुबह साढ़े पांच बजे से साढ़े सात बजे तक छात्र-छात्राओं के साथ आमजनमानस भी सूर्य ग्रहण का दुर्लभ नजारा देख सकेंगे। सूर्य ग्रहण दर्शन के लिए शक्तिशाली टेलिस्कोप, विशेष चश्मों की व्यवस्था की गई है। इस मौके पर छात्र-छात्राएं बॉल के मामध्यम से प्रयोग कर सूर्य ग्रहण को देखने का प्रयास करेंगे।

डा. सरोज के अनुसार मेरठ जिस भौगौलिक स्थिति में है उसमें 83.31 प्रतिशत सूर्य ग्रहण देखा जा सकेगा। वसे तो यहां सुबह 5.30 से ग्रहण दर्शन शुरू हो जाएगा, लेकिन आसमान में ब्लैक आउट की स्थिति सवा छह बजे से 6.18 बजे तक रहेगी। ग्रहण देखने का यह सबसे सर्वोत्तम समय होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:‘6.15’ बजे मेरठ में होगा ब्लैक आउट