DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नापसंदगी के पीछे

आमतौर पर हमें पता ही नहीं चलता कि आखिर क्यों कोई शख्स हमें नापसंद करता है? या हमसे किसी शख्स की दुश्मनी की क्या वजह हो सकती है? इस स्थिति से बचने के लिए हमें अपने आप पर और अपने आचरण पर ही गौर करना चाहिए। इससे हमें अपनी खामियों और लोगों की नापसंदगी की वजहों का पता चल जाएगा। नापसंदगी का पात्र बनने की कुछ वजहें ये हो सकती हैं-

- लेटलतीफी : कहीं ऐसा तो नहीं कि आप अक्सर ऑफिस में लेट आते हों और जल्दी लौट कर काम से जी चुराते हों? इससे आपकी गैरजिम्मेदारी और अनुशासनहीनता का पता चलता है और लोग आपको पसंद करना बंद कर देते हैं।

- सुस्ती : अगर आप मन लगाकर काम नहीं करते, तो ऑफिस में आपकी छवि उजली रह पाना मुमकिन नहीं होता। ऑफिस में बॉस और सहकर्मियों को जोशीले, तत्पर और जिज्ञासु कर्मचारी ही पसंद आते है, जो आगे बढ़कर जिम्मेदारी लेते हैं और उसे समय पर पूरा करते हैं।

- ज्यादा स्मार्ट : अति हर चीज की खराब होती है। जरूरत से ज्यादा बढ़चढ़ कर, बेवजह फुदक-फुदक कर दूसरों के हिस्से का काम हाथ में ले लेना, या जरूरत से ज्यादा मधुर व्यवहार करना या किसी का काम और पद हड़पने की कोशिश करना किसी को नहीं सुहाता। ऐसे लोग आलोचना, घृणा और उपहास के पात्र बन जते हैं।

- चुगली और रिरियाना : पीठ पीछे लोगों की चुगली करने और बात-बात पर अपना रोना रोने बैठ जने वाले लोगों को भी कोई पसंद नहीं करता। जरूरी नहीं कि हरदम लोग आपकी सुविधाओं का ध्यान रखकर ही काम करें। गपशप के दौरान किसी साथी की निजी जिंदगी के बारे में टिप्पणी करना भी अलोकप्रिय बनाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नापसंदगी के पीछे