अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चंडीगढ़ में 2 से ज्यादा कुत्ते पालने पर लगेगा कर

कुत्तों को इंसान का सबसे वफादार दोस्त माना जाता है लेकिन चंडीगढ़ में आपको अपने इन दोस्तों की संख्या दो तक ही सीमित रखनी होगी, नहीं तो आपको जेब ढीली करनी होगी। क्योंकि दो ज्यादा कुत्ते पालने पर अब कर चुकाना होगा।

यदि आपके कुत्ते ने किसी को काटा या सार्वजनिक स्थान पर अव्यवस्था पैदा की तो आपको जुर्माना भी भरना होगा।

पिछले सप्ताह प्रशासन द्वारा स्वीकृत और अधिसूचित नियमों के अनुसार चंडीगढ़ में कोई भी अपने घर में दो से अधिक कुत्ते नहीं रख सकता। यदि आप अधिक कुत्ते रखना चाहते हैं तो आपको हर वर्ष नगर निगम को कर देना होगा।

कुत्ता मालिकों के लिए अपने हर पालतू जानवर को निगम के कुत्ता प्रकोष्ठ में दर्ज कराना होगा। चार महीने के ऊपर के हर कुत्ते के दो फोटोग्राफ, उम्र, रंग, नस्ल और टीकाकरण का रिकार्ड पेश करना होगा। पंजीकरण शुल्क देना होगा।

निगम मालिकों को एक धातु की चिप देगा, इसे कुत्ते के गले में बांधना अनिवार्य होगा।

निगम के स्वास्थ्य अधिकारी जी.दीवान ने बताया कि चंडीगढ़ में कुत्तों का खतरा कम करने के लिए हमने ये नियम बनाए हैं और संबंधित विभागों से मंजूरी के बाद प्रशासन ने इसे अधिसूचित किया है।

नए नियम के अनुसार यदि कुत्ते ने किसी को भी काटा तो उसके मालिक को पीड़ित को पर्याप्त मुआवज देना होगा। मालिक को यह सुनिश्चित करना होगा कि कुत्ता सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान न पहुंचाए और न ही सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी फैलाए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चंडीगढ़ में 2 से ज्यादा कुत्ते पालने पर लगेगा कर