DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब गूगल अर्थ का मून करायेगा चांद की सैर

अब गूगल अर्थ का मून करायेगा चांद की सैर

चांद पर मनुष्य का पहला कदम पड़ने की 40वीं वर्षगांठ को  सलाम करते हुए गूगल ने अपनी मुफ्त ऑनलाइन अर्थ मैप और तस्वीर सेवा में चांद की वास्तविक जैसी दिखने वाली इंटरनेट यात्रा शुरू की है।

गूगल के अर्थ डॉट गूगल डॉट कॉम में मुख्य वेब पेज पर उपरी टूल बार में अब अर्थ, मार्स और स्काई के विकल्पों में मून को भी शामिल किया गया है। चांद की इस इंटरनेट की यात्रा पर जाने के इच्छुक नेट सर्फरों को गूगल अर्थ 5़0 सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ेगी, जिसे मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकेगा।

उल्लेखनीय है कि अपोलो-11 से चांद पर उतरने वाले ऑल्ड्रिन पहले व्यक्ति थे। गूगल अर्थ में मून को शुरू किये जाने के अवसर पर वाशिंगटन डीसी में आयोजित एक कार्यक्रम में ऑल्ड्रिन गूगल, एक्स प्राइज फांउडेशन और नासा के अधिकारियों के साथ उपस्थित थे ।

गूगल अर्थ में मून के उत्पाद प्रबंधक माइकल वेस मलिक ने बताया कि 40 वर्ष पहले दो मनुष्यों ने चांद पर चहलकदमी की थी। मलिक ने कहा, अब किसी के लिए भी उन पदचिन्हों पर चलना संभव होगा। हम विश्व के करोड़ों लोगों को इंटरएक्टिव थ्री डी निरूपण के माध्यम से अपोलो मिशन तक अभूतपूर्व तरीके से पहुंचने का मौका दे रहे हैं। अपोलो कार्यक्रम के अंतरिक्ष यात्रियों जैक स्मिट और ऑल्ड्रिन ने इस ऑन लाइन टूर के लिए संवाद उपलब्ध कराये हैं।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अब गूगल अर्थ का मून करायेगा चांद की सैर