DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मसालों के काम से मिलेंगे अच्छे दाम

चाहे कोई भी सब्जी हो, बिना मसालों के हम उसके स्वाद की कल्पना भी नहीं कर सकते। मसाले जहां हमारे भोजन को स्वादिष्ट और खाने योग्य बनाते हैं और हर रसोईघर की जरूरत हैं, वहीं इनका व्यापार भी काफी बड़े पैमाने पर होता है। आज मसालों की खेती तो अच्छी आय का साधन है ही, मसालों को तैयार कर उनके व्यापार में भी मोटी कमाई है। बस जरूरत है तो सिर्फ साबुत मसालों को पीसकर, पैfकग करके उन्हें बाजार में उतारने की। इस काम को स्वरोजगार के रूप में करके आप लाखों में खेल सकते हैं।

आज भारत में मसाले बनाने वाली कई बड़ी कम्पनियों का वाíषक टर्न ओवर करोड़ों में है। इन कम्पनियों में एमडीएच और गोल्डी प्रमुख हैं। इस काम को आप ट्रे¨नग लेकर या कुछ अनुभव प्राप्त करके बड़ी आसानी से शुरू कर सकते हैं। ट्रे¨नग में आप यह सीखेंगे कि किस चीज के लिए किस प्रकार का मसाला प्रयोग किया जता है और उसको बनाने के लिए किस अनुपात में क्या डाला जए। मिर्च को छोड़ सभी मसालों के नाम भी अलग-अलग रखे जते हैं जैसे चना मसाला, सब्जी मसाला, मीट मसाला, पापड़ मसाला, फ्रूट मसाला आदि। आप इस काम को कैसे सीखें तथा करें।

जानिए यहां-
ट्रे¨निग - मसाला बनाने की ट्रे¨नग आप किसी सरकारी या गैर सरकारी संस्थान से ले सकते हैं। खादी ग्रामोद्योग में यह ट्रे¨नग एक सप्ताह की है।

क्वालिफिकेशन - मसाले बनाने की ट्रे¨नग लेने के लिए मात्र पढ़ा-लिखा होना ही पर्याप्त है, किसी विशेष क्वालिफिकेशन की आवश्यकता नहीं है। वसे अगर आप अच्छी क्वालिफिकेशन हासिल कर चुके हैं तो और भी अच्छी बात है।

फीस - अगर आप खादी ग्रामोद्योग से ट्रे¨नग लेते हैं तो आपको बीस रुपये का प्रवेश फार्म एक फोटो, एड्रेस आईडी, फोटो आईडी तथा क्वालिफिकेशन के कागज जमा करने होंगे। इसके साथ यदि आप एससी या एसटी कैटिगरी में आते हैं अथवा हैंडीकैप, शहीद आश्रित या महिला हैं तो आपकी फीस मात्र बीस रुपये ही होगी अन्यथा दो सौ रुपये और जमा कराने होंगे।

लोन -  यदि आपने खादी ग्रामोद्योग से ट्रे¨नग ली है तो आप इस काम के लिए लोन भी ले सकते हैं। यह लोन आपको एक लाख से पच्चीस लाख तक व्यवसाय खोलने के हिसाब से मिल सकता है।

सेल - तैयार मसालों को आप किसी भी बाजार में परचून के दुकानदारों को सेल कर सकते हैं। यदि आपने खादी ग्रामोद्योग से ट्रे¨नग ली है और लोन लेकर व्यवसाय शुरू किया है तो आप खादी ग्रामोद्योग के संस्थान को भी मसाले बेच सकते हैं।

आय - एक लाख रुपया लगाकर यदि सेल ठीकठाक रहे तो मसालों के इस काम से आप दस से बारह हजार रुपये प्रतिमाह तक बड़ी आसानी से कमा सकते हैं। इस काम में लगभग बीस प्रतिशत तक का फायदा हो सकता है।

अन्य जानकारी - प्रवेश के लिए आप खादी ग्रामोद्योग के निम्न संस्थानों से संपर्क करें-
-आंचलिक बहुउद्देशीय प्रशिक्षण केन्द्र, खादी और ग्रामोद्योग आयोग, राजघाट, नई दिल्ली-2, फोन नं.-011-23392708, वेबसाइट - www. kuic. com

-बहुउद्देशीय प्रशिक्षण केन्द्र, खादी ग्रामोद्योग आयोग, पोस्ट बॉक्स नं. - 27, रामपुरारोड, हल्द्वानी, जिला नैनीताल, उत्तराखंड

निजी बिजनेस - ट्रे¨नग लेने के बाद आप अपना खुद का काम शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको मसाले तैयार करने के लिए उचित जगह, मशीन का इंतजाम पहले करना होगा, फिर आप साबुत मसाले खरीदकर उन्हें तैयार कर बाजार में बेच सकते हैं।

कुल खर्च - मसालों का काम शुरू करने के लिए कम से कम एक लाख रुपये की आवश्यकता होगी। कुछ मशीनों के सहारे आप यह काम शुरू कर सकेंगे। जगह की व्यवस्था का खर्च अलग होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मसालों के काम से मिलेंगे अच्छे दाम