DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मैरीकाम को राजीव गांधी खेल रत्न मिलना तय

मैरीकाम को राजीव गांधी खेल रत्न मिलना तय

चार बार की वर्ल्ड चैंपियन महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकाम को देश का सबसे बड़ा खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न मिलना तय है। पुरस्कार चयन समिति ने आज सर्वसम्मति से उन्हें इस पुरस्कार के लिये चुना।

एक शीर्ष अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा कि समिति ने मैरीकाम के नाम पर सर्वसम्मति से सहमति जताई। इस संबंध में खेल मंत्रालय से सिफारिश की गई है जो इसे जल्द ही मंजूर दे देगा। अधिकारी ने बताया कि बीजिंग ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता मुक्केबाज विजेंदर सिंह के नाम पर भी चर्चा की गई लेकिन समिति ने आखिर में मैरीकाम के नाम पर मुहर लगाई।

उन्होंने कहा कि विजेंदर और कुश्ती में ओलंपिक कांस्य जीतने वाले सुशील कुमार के नाम पर भी चर्चा हुई लेकिन बाद में मैरीकाम को ही पुरस्कार देने का फैसला किया गया। दो बच्चों की मां 25 वर्षीय मैरीकाम ने अब तक हुई पांचों विश्व चैंपियनशिप में पदक जीते। उन्होंने पिछले साल चीन में लगातार चौथी बार स्वर्ण पदक जीता था।

अधिकारी ने बताया कि मैरीकाम के अलावा एक अन्य महिला मुक्केबाज और वर्ल्ड चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाली एल सरिता देवी (52 किग्रा) को 2008 के अर्जुन पुरस्कार के लिए चुना गया है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा सहायक राष्ट्रीय मुक्केबाजी कोच जयदेव बिष्ट को द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए चुना गया है।

इस बीच भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर और महिला टीम की कप्तान झूलन गोस्वामी को अर्जुन पुरस्कार देने की सिफारिश की है। अर्जुन पुरस्कार के लिए जिन अन्य खिलाड़ियों के नामों की सिफारिश की गई है उनमें भारतीय फुटबाल टीम के डिफेंडर्स महेश गवली और दीपक मंडल तथा मिडफील्डर क्लाइमेक्स लारेन्स का नाम शामिल है।

पूर्व एशियाई शतरंज चैंपियन तानिया सचदेव और युवा ग्रैंडमास्टर परिमार्जन नेगी के नाम की भी सिफारिश की गई है। डबल ट्रैप निशानेबाज रंजन सोंढ़ी सहित तीन निशानेबाजों के नाम पुरस्कार के लिए भेजे गए हैं। एथलेटिक्स में चक्का फेंक की एथलीट कृष्णा पूनिया और 800 मीटर की धाविका सिनिमोल पालोज दावेदार हैं। खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार और ध्यानचंद पुरस्कार चयन समिति की अध्यक्ष पूर्व टेबल टेनिस राष्ट्रीय चैंपियन इंदु पुरी हैं जबकि द्रोणाचार्य पुरस्कार समिति के अध्यक्ष जी एस रंधावा हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मैरीकाम को राजीव गांधी खेल रत्न मिलना तय