अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

70 फीसदी रक्षा सामग्री आयात पर निर्भर: एंटनी

70 फीसदी रक्षा सामग्री आयात पर निर्भर: एंटनी

सरकार ने सोमवार को लोकसभा में माना कि देश रक्षा सामग्री के मामले में आत्मनिर्भर नहीं है और 70 फीसदी बाहर से आयात होता है। रक्षा मंत्री एके एंटनी ने यह भी माना कि बुलेटप्रूफ जैकेटों में खामियां थीं और बेहतर जैकेट खरीदने का प्रयास किया जा रहा है।

रक्षा मंत्री एके एंटनी ने प्रश्नकाल के दौरान कहा कि सेना मुख्यालय ने इन जैकेटों में खामी को देखते हुए नए गुणवत्ता मानदंड सुझाएं हैं, जिनके आधार पर नई जैकेटें खरीदने का प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए मास्टर जनरल आर्डिनेंस की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई है, जिसे पूरे वित्तीय अधिकार भी दिए गए हैं।

सैनिकों को घटिया स्तर के हथियार और सामग्री आपूर्ति किए जाने पर सदस्यों के चिंता जताने पर उन्होंने कहा कि सरकार का पूरा प्रयास है कि सैनिकों विशेषकर सियाचिन जैसे दुर्गम स्थानों पर तैनात जवानों को अत्याधुनिक हथियार और सामग्री उपलब्ध कराई जाए, लेकिन यह सतत प्रक्रिया है। उन्होंने माना कि कुछ हथियार अत्याधुनिक नहीं हैं, लेकिन इसमें लगातार सुधार किया जा रहा है।

हथियारों और सैन्य सामग्री के मामले में देश के आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न सरकारों के लगातार प्रयासों के बावजूद आज भी हमें 70 प्रतिशत रक्षा सामग्री आयात करनी पड़ती है। उन्होंने इसे शर्मनाक और खतरनाक स्थिति बताया। मुलायम सिंह यादव के प्रश्न के उत्तर में रक्षा मंत्री ने कहा कि वह निश्चित तौर पर यह नहीं कह सकते कि रक्षा सामग्री के मामले में देश कब तक आत्म निर्भर हो जाएगा, लेकिन उन्हें इस दिशा में तेजी से प्रगति होने का विश्वास है।

उन्होंने बताया कि सियाचिन जैसे दुर्गम और खतरनाक इलाकों में तैनात सैनिकों को आपूर्ति की जाने वाली 55 मदों में से 19 आयातित हैं। हमारा प्रयास इन वस्तुओं को देश में भी तैयार करने का है, लेकिन यदि अच्छी गुणवत्ता वाली ए वस्तुएं देश में उपलब्ध नहीं होगीं तो उन्हें बाहर से मंगाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यह फैसला किया गया है कि सैन्य सामग्री देश में सरकारी और निजी कंपनियों से खरीदने को प्राथमिकता दी जाएगी तथा उनके देश में उपलब्ध नहीं होने पर ही उनका आयात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रक्षा खरीद प्रक्रिया में अब हर वर्ष बदलाव करने का भी निर्णय लिया गया है जो पहले दो वर्ष में एक बार होता था।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:70 फीसदी रक्षा सामग्री आयात पर निर्भर: एंटनी