DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गैस परियोजना पर कई मुद्दे लंबित : देवड़ा

गैस परियोजना पर कई मुद्दे लंबित : देवड़ा

सरकार ने देश की ऊर्जा आवश्यकता को सर्वोपरि बताते हुए कहा कि वह ईरान-पाकिस्तान-भारत गैस पाइपलाइन परियोजना के जरिए प्राकृतिक गैस का आयात करने का प्रयास कर रही है, लेकिन अभी तक गैस का मूल्य, परिवहन शुल्क तथा कहां से पाइपलाइन लाया जाए आदि के बारे में कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री मुरली देवड़ा ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान कहा कि गैस पाइपलाइन परियोजना के बारे में ईरान-पाकिस्तान और भारत तीनों देशों की अब तक नौ से अधिक बार संयुक्त बैठकें हो चुकी है और तीनों देश इस गैस पाइपलाइन परियोजना के पक्षधर हैं।

देवड़ा ने कहा कि गैस का मूल्य निर्धारण, गैस सुपुर्दगी केन्द्र, परियोजना ढांचा, परिवहन शुल्क का भुगतान और पाकिस्तान के रास्ते प्राकृतिक गैस के गुजरने के लिए पारगमन शुल्क आदि मसलों पर विचार-विमर्श चल रहा है। पेट्रोलियम राज्यमंत्री जितिन प्रसाद ने कहा कि ऐसी बहुपक्षीय परियोजनाओं के लिए लंबी चर्चाएं की जानी होती है क्योंकि सभी पहलुओं की ध्यानपूर्वक जांच करनी होती है और उनपर विचारविमर्श करना होता है ताकि प्रत्येक देश के हितों की रक्षा की जा सके।

राज्यमंत्री ने कहा कि जब तक इन सारी बातों पर कोई अंतिम फैसला नहीं हो जाता तब तक इस परियोजना के लिए कोई समयसीमा सुनिश्चित नही की जा सकती है। एक पूरक प्रश्न के उत्तर में देवड़ा ने कहा कि इस परियोजना के को लेकर अमेरिका की ओर से भारत पर किसी प्रकार का दबाव नहीं है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गैस परियोजना पर कई मुद्दे लंबित : देवड़ा