अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जन्म लेने से पहले ही आ जाती है बुद्धिमानी

जन्म लेने से पहले ही आ जाती है बुद्धिमानी

महाभारत के अनुसार अर्जुन पुत्र अभिमन्यु ने अपनी माता के गर्भ में रहते ही युद्ध के कई कौशल सीख लिए थे। हालांकि कई लोग महाभारत को किवदंती कहते हैं लेकिन अब विज्ञान ने भी भ्रूण में शिशु की बुद्धि के विकास की बात स्वीकार की है।

हाल में हुए एक अध्ययन के मुताबिक शिशु के जन्म लेने से पहले ही उसकी बुद्धिमत्ता का विकास हो जाता है। पर्थ के तेलेथान इंस्टीट्यूट फॉर चाइल्ड हैल्थ रिसर्च के नेतृत्व में हुए एक अध्ययन में कहा गया है कि जिन बच्चों का गर्भ में अच्छा विकास होता है वे प्राथमिक स्कूल में अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

अध्ययन में मां के गर्भ में स्वस्थ विकास और प्राथमिक स्कूल में गणना और शैक्षिक दक्षता के बीच सीधा संबंध पाया गया। अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडिमियोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि भ्रूण का स्वस्थ विकास न केवल स्कूल में बच्चे के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मददगार साबित होता है बल्कि सामाजिक-आर्थिक रूप से कमजोर तबकों से आने वाले बच्चों को भी शैक्षिक दष्टि से मजबूत बनाता है।

सह लेखिका प्रोफेसर फियोना स्टैनली ने कहा कि यह पहली बार है जब हम जन्म और शैक्षिक जानकारी के बीच संबंध कायम कर पाने में सफल हुए हैं और हमने ऐसे कुछ कारकों का पता लगाया है जो शैक्षिक सफलता से जुड़े हैं।

भ्रूण का अच्छा विकास सामाजिक-आर्थिक तौर पर पिछड़े तबके के बच्चों को भी तुलनात्मक रूप से बेहतर शुरूआत देता है। स्कूलों को कमजोर शैक्षिक प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार ठहरा देना काफी आसान है लेकिन सही तो यह होगा कि स्वास्थ्य सुविधा की उपलब्धता, बाल देखभाल और स्थानीय सरकारी सेवाओं के बारे में पूछताछ कर ली जाए।

दरअसल अनुसंधानकर्ताओं के नतीजे 55, 000 से अधिक बच्चों से पूछे गए सवालों पर आधारित हैं।
   
प्रो. स्टैनली ने कहा कि हम जानते हैं कि एल्कोहल या तंबाकू जैसे मादक पदार्थ गर्भ में शिशु के विकास को अवरूद्ध कर देते हैं इसलिए हमें गर्भवती महिलाओं की अच्छी तरह से देखभाल करनी चाहिए और उन्हें यह जानकारी देनी चाहिए कि उनकी गर्भावस्था हर हाल में स्वस्थ होनी चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जन्म लेने से पहले ही आ जाती है बुद्धिमानी