अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अंतरिक्ष में जब शौचालय के लिए लगी लाइन

अंतरिक्ष में जब शौचालय के लिए लगी लाइन

भारत में शौचालय के लिए घंटों लाइन में खड़े रहना आम बात है, लेकिन ऐसा अंतरिक्ष में घटित हो जाया तो क्या होगा। कुछ ऐसा ही नजारा अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र में उस समय देखने को मिला, जब अंतरिक्ष यात्रियों को शौचालय के लिए काफी देर तक लाइन में लगे रहना पड़ा।

अंतरिक्ष यात्रियों ने रविवार को अथक परिश्रम के बाद पृथ्वी से भेजे गए उपकरणों को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र में स्थापित किया, लेकिन जब उनके आराम करने की बारी आई तो उन्हें एक अजीब स्थिति से दो चार होना पड़ा।

अंतरिक्ष केंद्र का मुख्य शौचालय खराब हो गया, जिसकी वजह से उन्हें शौचालय के लिए वैकल्पिक उपायों का इस्तेमाल करना पड़ा। अंतरिक्ष केंद्र के सभी 13 यात्रियों को रूसी और अमरीकी अंतरिक्ष यान इंडेवर के शौचालयों का इस्तेमाल करना पड़ रहा है।

इस अभियान के नियंत्रक हाल गेट्सेलमेन ने शौचालय की गड़बड़ी को दूर करने के लिए काफी प्रयास किया, लेकिन वह सफल नहीं रहे। अंततः उन्हें शौचालय पर सेवा से बाहर का नोट लगाना पड़ा। खराब हुआ शौचालय चालक दल का मुख्य शौचालय था, जो प्रयुक्त किए गए जल की पुनर्शोधन व्यवस्था से जुड़ा हुआ था। उधर, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एंडेवर के शौचालय के प्रयोग पर नियंत्रण लगा रखा है। उसका कहना है कि उड़ान के दौरान अपशिष्ट पदार्थो को ठिकाने नहीं लगाया जा सकता।

अंतरिक्ष केंद्र पर उड़ान निदेशक ब्रेन स्मिथ ने बताया कि इस समय अंतरिक्ष यान एंडेवर के सभी सदस्य यान के शौचालय का प्रयोग कर रहे हैं और यह अभी कोई मुद्दा नहीं है। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि यह समस्या अगले छह दिन के अंदर नहीं सुलझी तो मामला गंभीर हो सकता है। ज्ञातव्य है कि इस समय अमेरिकी अंतरिक्ष यान एंडेवर अंतरराष्ट्रीय स्टेशन के लिए उपकरण लेकर गया हुआ है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अंतरिक्ष में जब शौचालय के लिए लगी लाइन