अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बारिश का मौसम

लंबे इंतजार के बाद बारिशें आती हैं तो उसकी मस्ती में खो जाने का दिल करता है। अब आ गए हैं वही बारिशों के दिन तो हाजिर हैं कुछ ऐसी टिप्स ताकि बारिश से आपकी मस्ती का मजा न बिगड़े।

- अगर आप कच्चे या कीचड़ भरे रास्ते से जा रहे हैं तो छोटे कदमों से चलें ताकि आप फिसलने से बच सकें। सुबह सैर करने की आदत है तो थोड़ी रोशनी हो तब जाएं या बहुत ज्यादा बारिश के बाद जब सुबह होती है, तब सुबह टहलें।

- अगर आप सड़क पर जॉगिंग कर रहे हैं तो हमेशा ध्यान रहे कि सामने अधिक ट्रैफिक न हो और आप ज्यादा बेफ्रिक न हों। नमी ज्यादा होने के कारण पसीना ज्यादा आता है, ऐसे में पानी की बोतल साथ रखें और थोड़ी-थोड़ी देर पर पानी पीते रहें। जॉगिंग से लौटकर आप नहा लें ताकि बारिश का पानी और आपके शरीर का पसीना दोनों बह जाएं और आप तरोताजा महसूस कर सकें।

- मानसून के दिनों में सबसे ज्यादा खतरा होता है बुखार का। इसलिए आपको थोड़ा सावधान रहना पड़ता है अपनी सेहत को लेकर। बारिश में भीगने के बाद जितनी जल्दी हो अपने आप को सुखा लें।

- बारिश के दौरान नमी के कारण आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है। चाय, कॉफी, कोला या अल्कोहल लेने की बजाय आप ज्यादा मात्रा में पानी पिएं। ऐसा नहीं कि आपको प्यास लगे तभी पानी पियें।

- अपने खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां, टमाटर और सलाद आदि शामिल करें। चाहें तो सारी सब्जियों का जूस बनाकर भी पी सकते हैं। यह विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता हैं। ऑरेंज जूस और नारियल पानी मानसून में शरीर में नमी बनाए रखते हैं। तले-भुले खाने और वसा युक्त खाने से परहेज करें।

- ज्यादा वर्कआउट के बाद ज्यादा काबरेहाइड्रेट लें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बारिश का मौसम