DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शासन की आगरा में स्वाइन फ्लू को लेकर एलर्ट की घोषणा

स्वाइन फ्लू आगरा से होकर भी गुजरा। कैलिफोर्निया (अमेरिका) से आए छह वर्षीय विशाल बंसल को एच1एन1 वायरस (स्वाइन फ्लू) पॉजिटिव पाया गया है। वह अपने पिता आशुतोष बंसल और भाई के साथ ग्यारह जुलाई को आगरा निवासी रिश्तेदार रिटायर्ड जज यूएन बंसल के पास आए थे। पाँच दिन के प्रवास के दौरान खाँसी, जुकाम और बुखार की शिकायत बढ़ती जा रही थी।

डॉ. निखिल चतुर्वेदी ने उसे दिल्ली रेफर कर दिया। यहाँ 16 जुलाई को उसे स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाया गया। बंसल का इलाज डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में चल रहा है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की इस सूचना पर यूपी सरकार ने आगरा में एलर्ट जारी कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार की देर शाम तुलसी टॉकिज के पास स्थित न्यू सिद्धार्थ अपार्टमेंट के निवासियों की स्वास्थ्य जाच की।

यहीं पर बीमार विशाल बंसल व अन्य लोग रुके थे। उनके रिश्तेदारों के स्वास्थ्य का भी गहन परीक्षण किया गया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. भारत सोनकर ने बताया कि अपार्टमेंट में अन्य किसी भी व्यक्ित में स्वाइन फ्लू के लक्षण नहीं मिले हैं। शहरवासियों से भयभीत होने की जरूरत नहीं है। हालांकि बचाव के लिए जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में स्वाइन फ्लू के इलाज की पूरी व्यवस्था है।

अमेरिका से विमान पर चढ़ने और और दिल्ली एयरपोर्ट पर आने के बाद विशाल बंसल की स्वास्थ्य जंच नहीं हुई थी। यहाँ खाँसी, जुकाम व बुखार का इलाज करने के दौरान डॉ. निखिल चतुव्रेदी ने आवास के बारे में पूछा। तब उसके रिश्तेदार ने कहा कि वह अमेरिका से आया है। इलाज के तीसरे दिन 15 जुलाई को बीमारी बढ़ रही थी। डॉ. चतुव्रेदी ने कहा कि यदि दिल्ली एयरपोर्ट पर ही जांच हो जाती तो स्थिति नहीं बिगड़ती।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कैलिफोर्निया से आगरा आए बच्चे में था स्वाइन फ्लू