DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हैरी पॉटर एंड दि हाफ-ब्लड प्रिंस

हैरी पॉटर एंड दि हाफ-ब्लड प्रिंस

कहानी : पॉटर सीरिज के इस छठे संस्करण में हैरी पॉटर (डेनियल रॉडक्लिफ), हरमोयनी (एम्मा वाटसन), रॉन (रूपर्ट ग्रिंट) और जिनी (बोनी राइट) अब बडम्े हो चुके हैं। सभी हैरी को सुपर हीरो समझने लगे हैं। यही कारण है कि एक  प्रो. एल्बस डम्बलडोर (माइकल गैम्बन) उसे अपने साथ  प्रो. स्लगहॉर्न (जिम ब्रॉडबैन्ट) के पास ले जाते हैं। हैरी के हॉगवार्ट्स स्कूल पहुंचने के दौरान उससे जलने वाला डारको (टॉम फैल्टन) उस पर हमला करता है। स्कूल पहुंचने पर भी डारको की संदिग्ध गतिविधियां जारी रहती हैं। तभी प्रो. डम्बलडोर हैरी को  प्रो. स्लगहॉर्न से स्कूल के एक पूर्व छात्र टॉम का रहस्य उगलवाने में मदद मांगते हैं। हैरी प्रो. स्लगहॉर्न से नजदीकी बढमने के लिए उनका दिल जीतता है। प्रो. उसे  खुशकिस्मत बनने की एक दवा इनाम में देते हैं। इसी कक्षा में हैरी को एक किताब मिलती है, जो किसी जमाने में हाफ-ब्लड प्रिंस की हुआ करती थी। हैरी उस किताब में इतना मग्न होने लगता है कि उसे अपने दोस्त भी दिखाई नहीं देते, जबकि पूरे स्कूल में प्रेम पच्चीसी की बयार बह रही होती है। एक तरफ जिनी का आकर्षण हैरी की तरफ बढता है तो दूसरी ओर रॉन की ओर हरमोयनी की चाहत बढने लगती है, लेकिन उधर डारको की हरकतें भी बढने लगती हैं और वह उस रहस्यमयी अलमारी के पास भी पहुंच जाता है, जिसके बारे में किसी को नहीं पता होता। एक जानलेवा संघर्ष के बाद आखिर हैरी को पता चल ही जाता है कि आखिर हाफ-ब्लड प्रिंस कौन था।

निर्देशन : इस सीरिज में रहस्यों की भरमार है, जिसे डेविड येट्स ने रोचक अंदाज में पेश किया है। साथ ही जिस तरह से उन्होंने युवावस्था में पहुंचे हैरी और उसके दोस्तों के बीच लव कनेक्शन को दर्शाया है, वह भी काफी सुघड है। बर्फीले रेगिस्तान, खेल के मैदान और बुरी ताकतों के प्रभाव को उन्होंने इस अधूरी कहानी के साथ अच्छे से गूंथा है। शुरू से अंत तक जिज्ञासा बनी रहती है।
 
अभिनय :  हैरी का बड़ा होता किरदार डैनियल ने काफी अच्छे से निभाया है। खासतौर से माइकल गैम्बन जैसे वरिष्ठ कलाकार के साथ वह इस सीरिज में भी सहज दिखे। एम्मा वाटसन, रूपर्ट ग्रिंट और बोनी राइट ने भी टीनएज के दायित्व को ठीक से निभाया है। एक कन्फ्यूज प्रेमी के रूप में रूपर्ट काफी अच्छे लगे और एम्मा ने हरमोयनी के क्रेज को बरकरार रखा।    
क्या है खास : हैरी के चुस्तीभरे जादुई अंदाज, लोकेशंस, रस्यमयी फोटोग्राफी और स्कूल में छात्रों की प्रेम पच्चीसी।
क्या है बकवास : पहले के मुकाबले रीबस का किरदार काफी छोटा है और रॉन के साथ हैरी के अन्य दोस्तों को केवल ऊट-पटांग हरकतों तक ही सीमित रखा है।

पंचलाइन : हाफ-ब्लड प्रिंस का रहस्य तो खुला, मगर अधूरा।                            
सितारे :  डेनियल रॉडक्लिफ, रूपर्ट ग्रिंट, एम्मा वाटसन, माइकल गैम्बन, जिम ब्रॉडबैन्ट, एलन रिकमैन, टॉम फैल्टन और हेलन मैक्रॉरे
निर्माता एवं वितरक :  डेविड हायमन और डेविड बैरन / वार्नर ब्रदर्स
निर्देशक  : डेविड येट्स
लेखक : स्टीव क्लोव्स (पटकथा) और जे. के. रॉलिंग्स (उपन्यास) 
संगीत : निकोलस हॉपर-जॉन विलियम्स

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हैरी पॉटर एंड दि हाफ-ब्लड प्रिंस