DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिकी अखबार की सलाह, लंबित मुद्दों पर बात करें हिलेरी

अमेरिकी अखबार की सलाह, लंबित मुद्दों पर बात करें हिलेरी

अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन की भारत यात्रा के दौरान अमेरिका के एक अग्रणी अखबार ने शनिवार को कहा कि समय आ गया है, जब उन्हें भारत के साथ लंबित मुद्दों पर वार्ता करनी चाहिए।

बोस्टन ग्लोब ने अपने संपादकीय में लिखा है कि बुश प्रशासन द्वारा शुरू की गई असैनिक अमेरिका-भारत परमाणु समझौता वार्ता ने कुछ धड़ों में चिंता व्याप्त कर दी थी, लेकिन समझौते ने बिना किसी विवाद के दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों की राह को आसान कर दिया है।

अखबार के मुताबिक अब जब परमाणु समझौता हो चुका है और कांग्रेस पार्टी एक बड़े अंतर के साथ सत्ता में लौट चुकी है तो हिलेरी कई लंबित मुद्दों पर बात कर सकती हैं।

अखबार ने कहा इसमें दोनों देशों की सेनाओं के बीच लंबित रक्षा समझौते, आतंक के खिलाफ लड़ाई में सहयोग, शिक्षा संबंधी परिवर्तन, भारतीयों के लिए अमेरिकी वीजा बढ़ाने और जलवायु परिवर्तन के खतरे को कम करने के लिए आपसी सहयोग से किए गए कार्य, शामिल हैं।

अखबार ने हिलेरी से कहा है कि वह नई दिल्ली को इस बात के लिए तैयार करें कि वह अपने चीनी समकक्षों के साथ समानता न लाएं, जो म्यांमार और श्रीलंका जैसे शासनों का समर्थन कर रहे हैं। अखबार के अनुसार दोनों ही देश के लोगों के मानवाधिकारों का हनन कर रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अमेरिकी अखबार की सलाह, लंबित मुद्दों पर बात करें हिलेरी