DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बारिश के साथ आया एंडरसन तूफान

बारिश के साथ आया एंडरसन तूफान

जेम्स एंडरसन की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया को दूसरे एशेज टेस्ट के दूसरे दिन संकट में डाल दिया। खराब रोशनी के कारण खेल रोके जाने के समय आस्ट्रेलिया आठ विकेट पर 168 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था।

एंडरसन ने चार विकेट लेकर आस्ट्रेलिया की हालत खराब कर रखी है। आस्ट्रेलिया अभी भी इंग्लैंड के पहली पारी के स्कोर 425 रन से 269 रन पीछे है। आस्ट्रेलिया के लिए पीटर सिडल और नाथान हार्टिज तीन-तीन रन बनाकर मोर्चा संभाले हुए हैं।

आस्ट्रेलिया की इस हालत के लिए उसके बल्लेबाजों का गैर जिम्मेदाराना रवैया जिम्मेदार है। चाय के बाद उसके छह विकेट कमअंतराल पर पवेलियन लौट गए। उसकी ओर से साइमन काटिच 48, माइक हसी 51, माइकल क्लार्क 1, एम नोर्थ 0, मिशेल जॉनसन 4 और ब्रेड हाडिन 28 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

दूसरे सत्र का एक घंटे से भी ज्यादा खेल बारिश की भेंट चढ़ गया और चाय तक आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड की 425 रन की पहली पारी के जवाब में दो विकेट गंवाकर 87 रन बना लिए थे। एंडरसन ने आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज फिलिप हयूज को विकेटकीपर के हाथों कैच कराने के बाद कप्तान रिकी पोंटिंग को भी पवेलियन की राह दिखाई जिन्होंने केवल दो रन बनाए। इससे पिछले 75 साल में लार्ड्स में एक भी मैच नहीं गंवाने वाले आस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट पर दस रन हो गया। हयूज ने केवल चार रन बनाने के बाद एंडरसन की गेंद ग्लान्स करने के प्रयास में विकेटकीपर मैट प्रायर को कैच थमाया। अपने 100वें टेस्ट मैच में अंपायरिंग कर रहे रूडी कर्टजन ने हालांकि फैसला लेने में थोड़ा वक्त लगाया।

कार्डिफ में 150 रन बनाने वाले पोंटिंग भी अधिक देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाए। वह स्विंग गेंदबाज एंडरसन की सीधी गेंद को खेलने में नाकाम रहे जो उनके पैड से लगी और लग रहा था कि वह जोरदार अपील एलबीडब्ल्यू के लिए की गई लेकिन गेंद पहली स्लिप में इंग्लैंड के कप्तान एंड्रयू स्ट्रास के पास चली गई। अंपायरों ने अपील तीसरे अंपायर निगेल लांग के सुर्पद की, जिन्हें सिर्फ यह नियम बताने का अधिकार है कि गेंद को अच्छी तरह लपका गया है या नहीं। उन्होंने ऐसा ही किया और पोंटिंग को पवेलियन लौटना पड़ा।

इंग्लैंड का यह स्कोर एंडरसन की ग्राहम ओनियंस (नाबाद 17 रन) के साथ अंतिम विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी की बदौलत बना। बाएं हाथ के बल्लेबाज लेकिन दाएं हाथ से गेंदबाजी करने वाले एंडरसन कार्डिफ में हुए पहले टेस्ट में आस्ट्रेलियाई टीम के लिए कांटा साबित हुए क्योंकि उन्होंने मोंटी पनेसर के साथ रक्षात्मक खेल का प्रदर्शन करते हुए मेजबान टीम को पिछले हफ्ते जीत से महरूम कर दिया था। लेकिन आज उन्होंने शाट खेलते हुए पांच चौके जड़े और सभी चौके तेज गेंदबाज मिशेल जानसन की गेंद पर लगे।

बेन हिल्फेन्हास ने दूसरी गेंद पर स्ट्रास को 161 रन के रात के स्कोर पर बोल्ड किया। हिल्फेन्हास ने आस्ट्रेलियाई आक्रमण में टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 103 रन देकर चार विकेट हासिल किए। इससे इंग्लैंड ने 18 गेंद के अंदर 14 रन में तीन विकेट गंवा दिए लेकिन एंडरसन की बदौलत इंग्लैंड 400 रन का स्कोर पार करने में सफल रहा। जानसन ने आखिर में बदला चुकता कर दिया और राउंड द विकेट गेंदबाजी करते हुए एंडरसन को गली में माइकल हसी के हाथों कैच कराया। जानसन हालांकि काफी खर्चीले साबित हुए और उन्होंने अपने तीन विकेट के लिए 21.4 ओवर में 132 रन दिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बारिश के साथ आया एंडरसन तूफान