DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लाभकारी आम

दुनिया में आम की वर्तमान में 2500 वैराइटी मौजूद हैं। प्रति 100 ग्राम आम से 80 किलो कैलोरी मिलती हैं। यह कैलोरी काबरेहाइड्रेट से फ्रक्टोज और ग्लूकोज के रूप में आती हैं। शुगर की मात्रा ज्यादा होने के कारण आम में कैलोरी ज्यादा होती हैं। ऐसे में मधुमेह के रोगियों और ज्यादा वजन वाले लोगों को इसे खाने में एहतियात बरतनी चाहिए।


आम के शौकीन ध्यान दें

आम में विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होती है। सौ ग्राम का आम एक वयस्क की रोजाना की आधी विटामिन सी की पूर्ति करता है।
आम में किसी फल की तुलना में बीटा कैरोटिन की मात्रा ज्यादा होती है। बीटा-कैरोटिन एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो कैंसर, कोरोनरी आर्टिरी रोग और समय से पहले बुढ़ापा आने जैसी बीमारियों से बचाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट विटामिन मेंब्रेन के निर्माण के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण होता है।

गर्मी में आम और नारंगी, सर्दियों में गाजर खाने से आपके शरीर को वर्ष भर के लिए विटामिन-ए प्राप्त होता है। आम से आपको पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम और कॉपर मिलता है।

पुरानी मान्यताएं हैं कि आम गर्म होता है, जबकि ऐसा नहीं है। आम गर्मी की बीमारियों जैसे डायरिया और पेट की खराबी से आराम दिलाने में सहायक होता है।
आम का बना हुआ पना डायरिया, लू और डिहाइड्रेशन में काफी लाभदायक होता है और यह तुरंत ऊर्जा भी प्रदान करता है।
 मैंगो जूस और मैंगों शेक उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिनका वजन कम है, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। यह खिलाड़ियों के लिए भी लाभकारी होता है। गंभीर बीमारी के बाद रिकवर होने के लिहाज से आम बेहतर होता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लाभकारी आम