अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बेहतर चयन

करियर में आपकी कुछ चॉइस ऐसी होती हैं, जो आपको पावर देती हैं, जबकि कुछ चॉइस  ऐसी होती हैं, जिन्हें अपनाकर आप फंस जाते हैं। आपके करियर में अगर कोई चुनौती दर पेश आती है, तो ये आपके ही किसी बीते कदम यानी चॉइस का नतीजा होता है।
मसलन किसी प्रोजेक्ट को अकेले अपने दम पर हाथ में लेकर नाकामी को न्यौता देना, या किसी बात को लेकर गुस्से में बिफ़रते हुए ईमेल करके इसका नतीजा भुगतना। इसी तरह अगर आप हर वक्त काम में मशगूल रहते हैं, तो इसका नतीजा आपको रिलेशनशिप में परेशानियों के रूप में भुगतना पड़ता है। लेकिन ये जानना भी जरूरी है कि आपकी हर चॉइस बेवजह नहीं होती।

सही चयन के तरीके

आपको मिलने वाली जानकारी के आधार पर ही आप किसी कदम का चयन ये सोचकर करते हैं कि ये आपके लिए आगे चलकर सही और साबित होगा। बहरहाल, करियर में सही चयन के आसान कदम ये हो सकते हैं -

पिछली तमाम चॉइस से समझौता कर लें। जो हो गया, सो हो गया। दुखी होने या गुस्सा करने से क्या फायदा? मगर अब नतीजा भुगतने के बाद इससे सबक लेकर ही अगला कदम उठाएं।

पैटर्न देखें। आपने जो सोचा था, अगर करियर में वैसा नहीं हुआ, तो अपनी किस्मत और दूसरों को दोष देना बंद करें, और मनन करें कि आपके कौन-कौन से फैसले और चॉइस ठीक साबित नहीं हुई? इन गलतियों में कोई पैटर्न नजर आएगा, जिससे अब सावधान रहना होगा।

आइंदा बेहतर चयन करने का कड़ा फैसला करें। ऐसी कसम खाएंगे, तो गलत निर्णय के जोखिम से काफी हद तक बचे रहेंगे। इसका आगाज आज से ही करें।

कोई परेशानी हो, तो मदद लेने में संकोच न करें। आपके मित्र, सहकर्मी, परिजन और सलाहकार के सहयोग से सही निर्णय बिलकुल संभव है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बेहतर चयन