DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाकः विमान अपहरण मामले में नवाज शरीफ बरी

पाकः विमान अपहरण मामले में नवाज शरीफ बरी

पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को पूर्व सैन्य शासक जनरल परवेज मुशर्रफ के विमान अपहरण के मामले में शुक्रवार को निर्दोष करार देकर चुनावी राजनीति में उनके लौटने के मार्ग को प्रशस्त कर दिया।

नवाज शरीफ पर लगे विमान अपहरण के आरोपों को लेकर सेना ने 1999 में उनकी सरकार का तख्ता पलट दिया था। शरीफ को 1999 में सेना प्रमुख जनरल परवेज मुशर्रफ के विमान को अगवा किये जाने के मामले में एक निचली अदालत ने दोषी करार देते हुए चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने पर रोक लगा दी थी।

मुख्य विपक्षी पार्टी पीएमएल-एन प्रमुख नवाज शरीफ ने आतंकवाद निरोधक अदालत के इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी।

न्यायमूर्ति नासिर उल मुल्क ने पांच सदस्यों की पीठ की अध्यक्षता करते हुए घोषणा की कि शरीफ के खिलाफ लगाये गये आरोपों को साबित नहीं किया जा सका है और उनकी अपील स्वीकार कर ली गई। शीर्ष न्यायालय ने यह भी कहा कि शरीफ के खिलाफ पर्याप्त सबूत नहीं है।

गौरतलब है कि सिंध हाई कोर्ट ने भी आतंकवाद निरोधक अदालत द्वारा इस मामले में शरीफ को दोषी ठहराये जाने के फैसले को बरकरार रखा था। आतंकवाद निरोधक अदालत ने शरीफ को आजीवन कारावास की सजा सुनााई थी और उनके चुनावी राजनीति में भाग लेने पर प्रतिबंध लगा दिया था।

अदालत के इस फैसले के कुछ समय बाद ही नवाज शरीफ और उनके भाई सउदी अरब निर्वासित हो गये थे। अक्तूबर 1999 में शरीफ ने उस विमान का मार्ग बदलने का आदेश दिया था जिससे मुशर्रफ एक विदेश यात्रा से लौट रहे थे। इस विमान को करांची हवाई अड्डे के बजाय दक्षिण सिंध स्थित नवाबशाह हवाई अड्डे पर उतारने का आदेश दिया गया था।

मुशर्रफ ने आरोप लगाया था कि उनके विमान में बहुत कम ईंधन बचा हुआ था और यह दुर्घटनाग्रस्त हो सकता था। उन्होंने यह आरोप लगाया था कि शरीफ ने उनके विमान को अगवा करने की कोशिश की और यह मामला आतंकवाद निरोधक अदालत में ले जाया गया।

सैन्य तख्ता पलट के जरिये अपदस्थ किये गये शरीफ वर्ष 2007 के अंत में स्वदेश लौटे लेकिन इस मामले में दोषी ठहराये जाने को लेकर चुनावी राजनीति में भाग लेने में अक्षम थे।

इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट द्वारा निरस्त किये जाने के बाद अब उनके चुनाव में भाग लेने और निर्वाचित पद पर आसीन होने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पाकः विमान अपहरण मामले में नवाज शरीफ बरी