अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ये हैं ‘नो’मानसून डेस्टिनेशंस

ये हैं ‘नो’मानसून डेस्टिनेशंस

अगर आप मानसून में बाहर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको बता दें कि यह जरूरी नहीं है कि मानसून के दौरान सभी डेस्टिनेशन घूमने लायक होंगे। दरअसल मानसून में कई जगह बहुत ज्यादा या फिर बिल्कुल भी बारिश नहीं होती। ऐसे में इन जगहों पर मानसून में घूमना ठीक नहीं है। अगर आप आउटिंग का प्लान बना चुके हैं तो हम आपको ऐसी जगह बता रहे हैं, जहां जाने से आप बचें, नहीं तो आपकी सारी छुट्टियों का मजा किरकिरा हो जाएगा। 

नेशनल पार्क से करें तौबा
अगर आप कान्हा, जिम कॉर्बेट, रणथंभौर, सरिस्का जैसे फेमस नेशनल पार्क जाने का प्लान बना चुके हैं तो उन्हें कुछ समय के लिए टाल दें। चूंकि मानसून के दौरान इन नेशनल पाक्र्स में जहरीले कीट, पतंगों व उड़ने वाले सांप की संख्या बढ़ जाती है।
 
हिल स्टेशन न जाएं
मनाली, डलहौजी, धर्मशाला हिल स्टेशनल टूरिस्टों के पसंदीदा डेस्टिनेशंस हैं। गर्मी में अगर टूरिस्टों को राहत चाहिए तो वे इन जगहों पर जाना पसंद करते हैं। मगर यहां चट्टान व पहाड़ बहुत हैं, इसलिए मानसून में यहां रेन स्लाइड, लैंड स्लाइड व रोड बंद होने जैसी समस्या पैदा हो सकती है। वाइट गोल्ड टूर एजेंसी में कार्यरत अंकित कहते हैं, ‘मानसून में इन जगहों की बुकिंग कम हो जाती है। टूरिस्ट उन जगहों को प्रिफरेंस देते हैं, जहां वे ज्यादा से ज्यादा घूम सकें। चूंकि हिल स्टेशन पर बारिश होने से रेन स्लाइड, लैंड स्लाइड और रास्ते बंद होने की संभावना होती है, इसलिए ऐसी जगह न जाएं।’

नार्थ-ईस्ट यानी बारिश
अगर नॉर्थ-ईस्ट जाने का प्लान है तो आपको बता दें कि इन जगहों पर सबसे ज्यादा बारिश होती है। चेरापूंजी, बागडोगरा, कलिंम्पोंग, दार्जिलिंग ऐसी जगह हैं, जहां टूरिस्ट मानसून में जाना पसंद नहीं करते। अगर आप इस समय इन डेस्टिनेशंस पर जा रहे हैं तो बारिश के कारण होटल में ही बैठना पड़ सकता है, क्योंकि यहां सबसे ज्यादा बारिश होती है।  

बीच यानी कीचड़
मानसून के दौरान बीच पर घूमने का लुत्फ उठाने से बचें। बारिश के कारण बीच पर कीचड़ जमा हो जाती है। बीच पर पानी भी कीचड़ वाला ही मिलेगा। ऐसे में आप बीच पर नहाने का आनंद नहीं ले पाएंगे।

 गरम ठिकाने
अगर राजस्थान घूमने जा रहे हैं तो आपको बता दें कि मानसून के समय भी यहां का टेम्प्रेचर 40 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस के करीब होता है। अगर आप राजस्थान में जोधपुर, उदयपुर, अलवर, जैसलमेर वगैरह जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन जगहों को कुछ समय के लिए एवॉयड कर दें। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ये हैं ‘नो’मानसून डेस्टिनेशंस