DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बुकिंग से पहले

आज हर किसी को शहर में एक आशियाने की तलाश है। इसके लिए अक्सर हम शहर के बड़े बिल्डर्स, प्रॉपर्टी डीलरों या फिर रियल एस्टेट कंपनी से फ्लैट बुक कराते हैं। लेकिन फ्लैट लेने के बाद हम कभी-कभी मुश्किलों में पड़ जते हैं, क्योंकि हम फ्लैट लेने से पहले इससे जुड़ी बातों पर गौर नहीं करते। आइए जनते हैं प्रॉपर्टी खरीदने से पहले की कुछ जरूरी मंत्र -
सबसे पहले आप जो भी घर या फ्लैट खरीद रहे हों, उसकी वैधता की पुष्टि अवश्य कर लें यानी वह मकान किसी तरह के विवाद में तो नहीं है या फिर उसका कोई और दावेदार तो नहीं।
देर से ही सही हर संभव प्रयास करें कि फ्लैट की खरीदारी किसी सरकारी अथॉरिटी से ही की जाय। इस से आप धोखा नहीं खाएंगे और आपके पैसे डूबने का खतरा भी नहीं रहेगा।
अगर मकान बिल्डर से ही लेना हो तो इसमें जल्दबाजी न करें। आप उस बिल्डर के पिछले रिकॉर्ड का पता लगायें। अखबारों में निकलने वाले बड़े-बड़े विज्ञापन पर न जाएं।
बिल्डर जो साइट या फ्लैट देने की बात कर रहा है, उस जगह खुद जाकर मुआयना करें। अक्सर बिल्डर बुकिंग के समय बड़ी-बड़ी बातें करते हैं, बाद में पता चलता है कि ऐसा कुछ भी नहीं है, लेकिन तब तक आप पैसे भी दे चुके होते हैं। इसलिए प्रॉपर्टी खरीद में मुआयना चौकन्ने होकर करें।
बुकिंग के वक्त जो भी फ्लैट या साइट आपके नाम की ज रही है, उससे जुड़े सभी दस्तावेज लिखित में लें और उन्हें वकील से चैक करा लें। कई बार बिल्डर मौखिक ही बता देते हैं। अक्सर यह भी देखा गया है कि बिल्डर ने बुकिंग तो कर ली, लेकिन बाद में पता चलता है कि उसके पास तो जमीन ही उपलब्ध नहीं थी।
तो आप चाहते हैं अपने नए आशियाने में चैन की नींद लें तो उपरोक्त तमाम बातों पर जरूर गौर करें।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बुकिंग से पहले