DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार में कक्षा दस तक के लिए नया पाठ्यक्रम

बिहार विधान परिषद में सरकार ने कहा कि राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद ने कक्षा एक से दस तक के लिए एक नया पाठयक्रम तैयार किया है और पाठयक्रम की तैयारी में विद्यालय तथा महाविद्यालयों के साथ-साथ अन्य शिक्षाविदों की सहायता ली गई है।


मानव संसाधन विकास मंत्री हरिनारायण सिंह ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के केदार नाथ पांडेय और राष्ट्रीय जनता दल के डा. रामवचन राय के एक ध्यानाकर्षण सूचना के जवाब में कहा कि कक्षा एक से दस तक के पाठ्यक्रम को राज्य सरकार ने पिछले वर्ष 25 अगस्त को अनुमोदित किया था और उक्त अनुमोदित नए पाठक्रम के अनुसार कक्षा नौ की पुस्तकें वर्ष 2008 में ही राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा विकसित की गई।


उन्होंने कहा कि राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा विकसित पुस्तकों की समीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के माध्यम से विशेषग्यों द्वारा की गई। मानव संसाधन मंत्री नें कहा कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के समीक्षा के बाद कक्षा नौ की पुस्तकें बिहार राज्य पाठ पुस्तक निगम को मुद्रण कें लिए भेजी गई। उन्होंने कहा कि पाठ पुस्तक निगम द्वारा पुस्तकों के मुद्रण के बाद सत्र 2009 में नामांकित छात्र नए पाठयक्रम के अनुसार नई विकसित पुस्तकों के माध्यम से शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कक्षा दस की विभिन्न विषयों की पुस्तकों का विकास किया जा रहा है, जिसके माध्यम से 2010 से दसवीं कक्षा में नामांकित बच्चे शिक्षा ग्रहण कर सकेगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बिहार में कक्षा दस तक के लिए नया पाठ्यक्रम