DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाक पहुंचा संयुक्त राष्ट्र जांच दल

पाक पहुंचा संयुक्त राष्ट्र जांच दल

पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या के तथ्यों और परिस्थितियों का पता लगाने के लिए गठित संयुक्त राष्ट्र का तीन सदस्यीय दल अपनी पहली पाकिस्तान यात्रा के तहत राजधानी इस्लामाबाद पहुंचा।

संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि पाकिस्तान सरकार के अनुरोध पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून द्वारा गठित आयोग ने गत एक जुलाई को अपना विधिवत कार्य शुरू कर दिया है। हालांकि संयुक्त राष्ट्र ने स्पष्ट किया कि आयोग बेनजीर भुट्टो की हत्या मामले में आपराधिक जांच नहीं करेगा और यह जिम्मेदारी पाकिस्तानी प्रशासन की है।

संयुक्त राष्ट्र के जांच दल का नेतृत्व चिली के राजदूत हेराल्डो कर रहे है और इसमें मुनोज के अलावा इंडोनेशिया के मार्जुकी दारुस्मैन और आयरलैंड गणराज्य के पीटर फिट्जगेराल्ड शामिल हैं। इसके साथ ही जांच में आयोग के सहयोग के लिए अनुभवी कर्मचारी भी साथ रहेंगे जो जांच चलने तक पाकिस्तान में ही रहेंगे। आयोग के अध्यक्ष के निर्देश पर कार्य करने वाले कर्मचारी हत्या से जुड़ी सूचनाएं, संबंधित सामग्री एकत्र करने के साथ ही संबंधित व्यक्तियों के साक्षात्कार भी लेंगे।

आयोग ने बेनजीर भट्टो की हत्या से उनके परिवार और पाकिस्तानी जनता को हुए नुकसान की बात स्वीकार करते हुए कहा कि वह पूर्व प्रधानमंत्री की हत्या से जुड़े तथ्यों और परिस्थितियों का पता लगाकर पाकिस्तान प्रशासन की जांच में मदद करेगा। आयोग इस जांच की रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र महासचिव को दिसंबर 2009 के अंत में सौंपेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पाक पहुंचा संयुक्त राष्ट्र जांच दल