फोटो गैलरी

Hindi Newsगाजर से चमकदार आंखें

गाजर से चमकदार आंखें

आंखें तुम्हारे शरीर का सबसे महत्त्वपूर्ण हिस्सा होती हैं, इसीलिए इनका ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है। तुम्हारी क्लास में कई ऐसे बच्चे होंगे, जिन्हें मोटे-मोटे चश्मे लगा कर पढ़ाई करते हुए तुमने देखा...

गाजर से चमकदार आंखें
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 16 Jul 2009 04:46 PM
ऐप पर पढ़ें

आंखें तुम्हारे शरीर का सबसे महत्त्वपूर्ण हिस्सा होती हैं, इसीलिए इनका ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है। तुम्हारी क्लास में कई ऐसे बच्चे होंगे, जिन्हें मोटे-मोटे चश्मे लगा कर पढ़ाई करते हुए तुमने देखा होगा। इतनी कम उम्र में चश्मा लगने की वजह कभी सोची है? ज्यादातर आंखों पर ध्यान सही तरीके से न रखने के कारण होता है। आखिर आंखों से इतनी बेरुखी क्यों? बस खान-पान में थोड़ा-सा सुधार करके आंखों की कई समस्याओं से बचा जा सकता है। तुम तो जानते ही हो फल और हरी सब्जियां हमारी आंखों के लिए कितनी फायदेमंद होती है। पर क्या तुम्हें पता है, अभी हाल ही में लंदन में हुए एक शोध में गाजर को आंखों की संजीवनी बताया गया है। इसमें कहा गया है कि गाजर में पाये जाने वाले विटामिन सी, ई और जिंक आंखों के लिए बेहद जरूरी होते हैं। इससे तुम्हारी आंखों की रोशनी बढ़ेगी और साथ ही साथ आंखों में होने वाली कई और बीमारियों से भी निजात मिल जाएगी।

तुम्हारे डॉक्टर अंकल भी यही समझा रहे हैं।  डॉ. आर के पूनिया, बाल रोग विशेषज्ञ, मैट्रो हॉस्पिटल ने कहा कि तुम बच्चों की आंखें बड़ों से अधिक संवेदनशील होती हैं, उनका खास ध्यान रखना होता है। तुम सभी बच्चे आंखों का खास ध्यान रखा करो और उसके लिए जरूरी है कि अपने खानपान को पूरी तरह व्यवस्थित कर लो। हरी सब्जियों के साथ-साथ गाजर में मौजूद विटामिन ए न सिर्फ आंखों को चमकदार बनाता है, बल्कि साथ-साथ अन्य बीमारियों से तुम्हें दूर रखता है। गाजर में पाये जाने वाले तत्त्व आंखों की कोशिकाओं को मजबूत बनाने में बहुत योगदान देते हैं। इससे आंखों की कई बीमारियों से निजात मिलती है। तुम्हारी आंख शरीर का सबसे संवेदनशील हिस्सा होती हैं। कम उम्र से ही इसकी सही प्रकार से देखभाल भविष्य की कई अनचाही समस्याओं को अपने आप ही खत्म कर देती है। हमें पता है अब तुम लोगों को ये पूरी तरह से समझ में आ गया होगा कि उन मोटे-मोटे चश्मों से बचना है तो हरी सब्जियों को और खासकर गाजर को अपना दोस्त बना लो।                              
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें