अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

...आखिरकार रवाना हुआ एंडेवर यान

...आखिरकार रवाना हुआ एंडेवर यान

नासा का अंतरिक्ष यान एंडेवर आखिरकार छठे प्रयास के तहत केनैडी अंतरिक्ष केंद्र से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आईएसएस) के लिए रवाना हो गया। आंधी तूफान और आसमान में बिजली चमकने के कारण एंडेवर की उड़ान पांच बार टालनी पड़ी थी। यह यान अंतरिक्ष केंद्र में स्थापित जापानी प्रयोगशाला के नए हिस्से लेकर गया है।

यान भारतीय समयानुसार गुरुवार तड़के तीन बजकर 33 मिनट पर रवाना हुआ। नासा को इससे पहले खराब मौसम और तकनीकी समस्या के चलते इस यान की उड़ान पांच बार टालनी पड़ी थी। फ्लोरिडा के आसमान में शोर करते हुए यान ध्वनि से अधिक तेज गति से अंतरिक्ष में प्रवेश कर गया। एंडेवर ने नौ मिनट से कम समय के भीतर 26 हजार किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ ली।

उड़ान से कुछ मिनट पहले जब यह स्पष्ट हो गया कि मौसम की वजह से यान की रवानगी में अब कोई विलंब नहीं होगा तो नासा अधिकारियों ने राहत की सांस ली। गत शनिवार से यान की उड़ान तीन बार स्थगित करनी पड़ी, जबकि जून के महीने में भी इसकी उड़ान दो बार टालनी पड़ी थी। जून में यान में ईंधन का रिसाव देखा गया था।

नासा के अधिकारियों के अनुसार पूर्व के प्रयासों के विफल रहने के कारण यान की रवानगी में 45 लाख अमेरिकी डॉलर का अतिरिक्त खर्च करना पड़ा ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:...आखिरकार रवाना हुआ एंडेवर यान