DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बैंकों में होंगी बड़े पैमाने पर भर्तियां

बैंकों में होंगी बड़े पैमाने पर भर्तियां

मंदी के दौर में बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है। सरकारी बैंक इस वित्तीय वर्ष में भी नौकरियां देने में आगे रहेंगे। अनुमान है कि इस वर्ष सभी सरकारी बैंक मिलकर करीब 34 हजार लोगों को नौकरी देंगे। गत वित्तीय वर्ष में भी बैंकों ने 55 हजार लोगों के हाथ में काम थमाया था।

सरकार ने सभी को बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराने की पहल शुरू की है। इसके तहत बैंकों को सैकड़ों शाखाएं खोलनी पड़ रही हैं। पिछले वित्तीय वर्ष में भारतीय स्टेट बैंक ने जहां 2000 शाखाएं खोली थीं वहीं इस बार भी एक हजार शाखाएं खोलने की तैयारी है। कुछ इसी तरह की पहल अन्य सरकारी बैंक भी कर रहे हैं। बैंकों की भर्ती देखने के लिए बने संस्थान इंस्ट्टीयूट ऑफ पर्सनल सिलेक्शन (आईबीपीएस) के निदेशक एम बालाचंद्रन के अनुसार इस वक्त उनके पास आराम करने का समय नहीं है।

रोज करीब 100 लोगों की भर्ती हो रही है। इनके अनुसार पूरे वर्ष में सरकारी बैंक करीब 34 हजार लोगों की भर्ती करने ज रहे हैं। दो वर्ष में करीब 20 फीसदी बैंक कर्मी रिटायर होने जा रहे हैं। इनके जाने से बैंकों में करीब साढ़े सात लाख लोगों की कमी हो जाएगी। ऐसे में सिवाए भर्ती प्रक्रिया तो तेज किए राहत मिलने वाली नहीं है। बैंकों में अब बैंकिंग के अलावा अन्य काम भी होने लगे हैं। बैंक म्यूचुअल फण्ड से लेकर बीमा उत्पाद और सोना तक बेच रहे हैं। ऐसा होने से बैंकों को ज्यादा कर्मचारियों के साथ जानकार कर्मचारियों की भी दरकार है।                   

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बैंकों में होंगी बड़े पैमाने पर भर्तियां