अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

न्यूजीलैंड में भूकंप का तेज झटका, सुनामी की चेतावनी जारी

न्यूजीलैंड में भूकंप का तेज झटका, सुनामी की चेतावनी जारी

न्यूजीलैंड के दक्षिणी हिस्से में आए भूकंप के तेज झटके के बाद वहां के नागरिक रक्षा अधिकारियों ने बुधवार की रात एक सुनामी की चेतावनी जारी कर दी है। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.6 से 8.2 के बीच मापी गई है।

एक बयान में कहा गया है कि अभी आपात स्थिति नहीं है। नागरिकों को सलाह दी गई है कि वे अधिक जानकारी के लिए अपने रेडियो पर बने रहें।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक साउथलैंड प्रांत के मैदानों में भूकंप के कारण दीवारों में दरारें आ गई हैं। फिलहाल जानमाल के गंभीर नुकसान की कोई खबर नहीं है।

एक नागरिक रक्षा अधिकारी के अनुसार न्यूजीलैंड के भूगर्भ विज्ञानियों ने भूकंप की तीव्रता 6.6 बताई है, लेकिन अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण की ओर से इसकी तीव्रता 7.8 बताई गई है। एक अन्य संस्था ने भूकंप की तीव्रता 8.2 मापी है।

हवाई स्थित पैसिफिक सुनामी वार्निग सेंटर ने ई-मेल के जरिए जारी एक चेतावनी में कहा है कि इस दर्जे की तीव्रता वाले भूकंप में पूरी संभावना रहती है कि यह एक विनाशकारी सुनामी को जन्म दे सकता है जो अपने केंद्र के पास के क्षेत्रों में तटीय इलाकों को तबाह कर सकता है।

रेडियो न्यूजीलैंड ने खबर दी है कि भूकंप का केंद्र फिओर्डलैंड में पर्यटन के लिए प्रसिद्ध शहर ते अनाउ के दक्षिण पश्चिम में 90 किलोमीटर दूरी पर स्थित था लेकिन भूकंप का झटका 300 किलोमीटर दूर डुनेडिन में महसूस किया गया।

देश की दक्षिणी सीमा पर स्थित शहर इन्वरकारगिल के एक निवासी साइमन विल्सन ने रेडियो न्यूजीलैंड को बताया कि भूकंप के कारण सब कुछ डगमगा रहा था। ऐसा एक लंबे समय बाद हुआ है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:न्यूजीलैंड में भूकंप का तेज झटका, सुनामी की चेतावनी जारी